भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे.

भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

डोनाल्ड ट्रम्प पहले भी मदद की बात कर चुके हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत-चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की मदद की पहल
  • अमेरिका में इस साल होंगे राष्ट्रपति चुनाव
वॉशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उन्होंने इस संबंध में दो एशियाई दिग्गजों की मदद करने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है और बहुत ही कठिन कठिनाई हो रही है. उम्मीद है कि वे इसका हल निकाल पाएंगे. अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम मदद करना पसंद करेंगे.'

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का यह बयान उस समय आया है, जब भारतीय और चीनी सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने लद्दाख में LAC विवाद को सुलझाने के लिए बैठक की. दोनों देशों ने LAC पर और ज्यादा सैनिक न भेजने पर सहमति जताई. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प चीन के साथ एक निष्पक्ष और संतुलित संबंध चाहते हैं, जहां एक देश दूसरे देश के लिए अथवा अन्य देशों की आजीविका के लिए खतरा नहीं बने.

ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र में कहा-‘चीनी वायरस' को दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने 2018 में चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू किया, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़ गए थे. ट्रम्प ने चीन से व्यापार घाटे को कम करने के लिए कहा था जो कि 2017 में 375.6 अरब अमेरिकी डॉलर था. COVID-19 महामारी के बाद से चीन और अमेरिका के संबंध और भी बिगड़ गए. ट्रम्प बार-बार कोरोनावायरस (Coronavirus) को 'चीनी वायरस' बता रहे हैं और उनका कहना है कि चीन इस महामारी से सही तरह से नहीं निपट पाया, हालांकि चीन इस आरोप से इनकार करता रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत-चीन विवाद पर मदद को तैयार, हमसे जो हो सकेगा करेंगे : डोनाल्ड ट्रम्प



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)