अमेरिका एक बार फिर बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है : डोनाल्ड ट्रम्प

राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ऐसी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिसकी कुछ समय पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी.

अमेरिका एक बार फिर बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है : डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

महाभियोग के मामले में घिरे होने के बावजूद दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के आत्मविश्वास से लबरेज डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा कि देश एक बार फिर बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है. अपने तीसरे ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' में ट्रम्प ने कहा कि केवल तीन साल के कार्यकाल में ही उनके प्रशासन ने अमेरिकियों की मानसिकता बदल दी है. ट्रम्प ने अपने करीब एक घंटे के संबोधन में कहा, ‘‘ हम उस रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं, जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना करना मुश्किल था और अब हम पीछे नहीं मुड़ने वाले.'' अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके नेतृत्व में नौकरियों का सृजन हो रहा है, आय बढ़ रही है, गरीबी कम हुई है और हमारा देश बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है.

Coronavirus से लड़ने के लिए युद्धस्‍तर पर लगा चीन, वूहान में 10 दिन में तैयार होगा 1000 बेड वाला स्पेशल हॉस्पिटल

उन्होंने कहा, ‘‘तीन साल पहले हमने ‘ग्रेट अमेरिकन कमबैक' की शुरुआत की थी. अमेरिका के दुश्मन भाग रहे हैं, अमेरिका की किस्मत बुलंद और भविष्य उज्ज्वल है.'' ट्रम्प ने उनके कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था बेहतर होने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ अमेरिका का सपना लौटा आया है और यह पहले से अधिक मजबूत है''. ट्रम्प का यह बयान ऐसे समय आया है, जब ऐसा माना जा रहा है कि महाभियोग मामले में सीनेट उन्हें बरी कर सकता है. महाभियोग का आरोप लगने के बाद दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले वह पहले व्यक्ति हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि खराब अर्थव्यवस्था के साल अब लद गए हैं... झूठे वादों, बेरोजगारी और अमेरिकियों की सम्पत्ति, ताकत और प्रतिष्ठा में कमी आने की बहानेबाजी के दिन भी अब बीत गए. ट्रम्प ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर हुई है.

अमेरिका में CAA के खिलाफ प्रदर्शन से फीका पड़ा गणतंत्र दिवस का जश्न

राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ऐसी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिसकी कुछ समय पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. उन्होंने कहा कि जिस दिन से उन्होंने कार्यभार संभाला है उन्होंने अर्थव्यवस्था बेहतर करने के लिए काम किया है और कर्मचारियों, परिवारों, विकास और सबसे अधिक अमेरिकी नागरिकों के लिए काम करना उनका लक्ष्य रहा है. ट्रम्प ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा का दृढ़ता से बचाव कर रहा है और ‘‘अमेरिकी नागरिकों का बचाव करते हुए, हम पश्चिम एशिया में अमेरिकी युद्ध को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं.'' उन्होंने मैक्सिको के साथ लगी दक्षिणी सीमा की रक्षा करने के उनके प्रशासन द्वारा उठाए गए अभूतपूर्व कदमों पर जोर देते हुए कहा कि देश ‘‘कानून का पालन करने वालों का अभयारण्य होना चाहिए ना कि अपराधियों का...''

अमेरिकी राष्टपति ने कहा कि गैरकानूनी तरीके से अमेरिका आने वाले हर एक व्यक्ति को तुरन्त बाहर किया जाएगा. ट्रम्प ने कहा, ‘‘ हमने मैक्सिको, होंडुरास, अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला की सरकारों के साथ ऐतिहासिक सहयोग समझौते किए हैं. हमारे अभूतपूर्व प्रयासों का ही नतीजा है कि मई से गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने की घटनाओं में 75 प्रतिशत कमी आई है. जैसे-जैसे दीवार ऊंची होती जाएंगी, मादक पदार्थ की बरामदगी बढ़ेगी और गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने की घटनाओं में कमी आती जाएगी.'' अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के दिवंगत सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को ‘‘निर्दयी कसाई'' बताते हुए ‘‘बिना किसी चूक के सटीक हमला'' करने के लिए अमेरिकी सेना की सराहना भी की.

कोरोना वायरस का दूसरा मामला मिलने के बाद भारत ने चीन से आने वालों के लिए ई-वीजा सुविधा की स्थगित

उन्होंने कहा कि हमले में सुलेमानी मारा गया और ‘‘आतंक का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए'' खत्म हो गया. वहीं चीन के साथ अमेरिका के संबंधों पर उन्होंने कहा कि चीन दशकों तक अमेरिका का फायदा उठाता रहा और ‘‘अब हमने वह बदल दिया है लेकिन अब हमारे चीन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ पहले से कहीं अच्छे संबंध हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले, हमने चीन के साथ एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्तक्षर भी किए थे, जो हमारे कर्मचारियों का बचाव करेगा, बौद्धिक सम्पदा की रक्षा करेगा, अरबों डॉलर हमारे कोष में लाएगा और अमेरिका में बने उत्पादों के लिए नए विशाल बाजार खोलेगा.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रम्प ने कोरोना वायरस की मार झेल रहे चीन के साथ सहायोग करने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि हम चीन की सरकार को सहयोग दे रहे हैं और कोरोना वायरस से निपटने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ट्रम्प ने कहा, ‘‘मेरा प्रशासन हमारे नागरिकों को इस (कोरोना वायरस) खतरे से बचाने के लिए हर आवश्यक कदम उठाएगा.

VIDEO:CM अरविंद केजरीवाल ने अब अमित शाह को दी बहस की चुनौती



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)