Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बोले डोनाल्ड ट्रंप: मैं बनाऊंगा अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधन किया. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बोले डोनाल्ड ट्रंप: मैं बनाऊंगा अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में कांग्रेस के समक्ष बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया और साथ ही अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर जोर दिया.    सुलह के लिए उनकी अपील पर डेमोक्रेट्स ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. विपक्ष ट्रंप के एजेंडे का कड़ा विरोध करता है और उन पर सर्वदलीय सहयोग को खारिज करने में जल्दबाजी दिखाने का आरोप लगाया.    

अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 129 छात्रों की मदद के लिए भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन

राष्ट्रपति और डेमोक्रेट सांसदों के बीच सीमा पर दीवार बनाने के विवादित प्रस्ताव को लेकर रिकॉर्ड 35 दिन तक गतिरोध चला. गतिरोध की वजह से सरकार का कामकाज आंशिक रूप से बंद हो गया था. इस कारण ट्रंप का संबोधन भी स्थगित करना पड़ा. यह संबोधन पहले 29 जनवरी को होना था. गतिरोध के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी कर रही थीं.    


ट्रंप ने स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन की शुरुआत में कांग्रेस में कहा, ‘हमें बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करना होगा.' उन्होंने दावा किया कि वह अपने संबोधन में अमेरिका का एजेंडा पेश कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा, ‘अमेरिका में आर्थिक चमत्कार हो रहा है और जो चीज इसे रोक सकती है वह है बेवकूफाना युद्ध, राजनीति या हास्यास्पद पक्षपातपूर्ण जांच.'    

अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड

उन्होंने कहा कि अवैध प्रवासियों को बर्दाश्त करना दया नहीं है बल्कि यह क्रूरता है. उन्होंने कहा, ‘हमारी दक्षिणी सीमा पर अराजकता की स्थिति सभी अमेरिकियों की सुरक्षा और वित्तीय स्थिति के लिए खतरा है. अपने नागरिकों की जिंदगियों और नौकरियों की रक्षा करने वाली एक आव्रजन प्रणाली बनाना हमारा नैतिक कर्तव्य है.'

ट्रंप ने कहा, ‘इसमें आज यहां रह रहे लाखों प्रवासियों के लिए हमारा कर्तव्य शामिल है जो हमारे नियमों का पालन करते हैं और कानूनों का सम्मान करते हैं. वैध प्रवासियों से अनगिनत तरीकों से हमारा राष्ट्र समृद्ध बनता है और हमारा समाज मजबूत होता है.''    उन्होंने कहा, ‘‘अब दुनिया को यह दिखाने का समय है कि अमेरिका अवैध प्रवासियों, ड्रग तस्कर और मानव तस्करों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है.'. 

टिप्पणियां

US खुफिया एजेंसी ने भारत को किया आगाह, कहा- पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन भारत में हमले की फिराक में

इसके अलावा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ फरवरी अंत में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता करेंगे. यह शिखर वार्ता 27-28 फरवरी को होगी. किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली शिखर वार्ता थी. वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन' संबोधन में ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है. 
 



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... चाईबासा जैसा नृशंस जनसंहार कभी नहीं देखा, दुखद है कि राज्य सरकार ने कार्रवाई नहीं की : अमित शाह

Advertisement