Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

दावोस में बोले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- भारत और चीन ने उठाया 'विकासशील देश' होने का पूरा फायदा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने स्विट्जरलैंड के दावोस (Davos) में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के मंच से चीन के साथ चल रहे ट्रेड वॉर को लेकर एक बार फिर हमला बोला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दावोस में बोले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- भारत और चीन ने उठाया 'विकासशील देश' होने का पूरा फायदा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावोस में आयोजित WEF की बैठक में यह बयान दिया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दावोस में चल रही WEF की बैठक
  2. ट्रंप का US से भेदभाव का आरोप
  3. 20 से 24 जनवरी तक चलेगी बैठक
दावोस:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने स्विट्जरलैंड के दावोस (Davos) में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के मंच से चीन के साथ चल रहे ट्रेड वॉर को लेकर एक बार फिर हमला बोला. उन्होंने कहा कि वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (WTO) ने अमेरिका के साथ कभी सही व्यवहार नहीं किया है. अमेरिका को कभी भी 'विकासशील देश' नहीं समझा गया. चीन और भारत को 'विकासशील देश' माना गया और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन जानता है कि हमारा उनसे (चीन) काफी समय से विवाद चल रहा है क्योंकि हमारे देश के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया गया. चीन को विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है, भारत को विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है लेकिन हमें विकासशील राष्ट्र के रूप में नहीं देखा जाता है. मेरा मानना है कि हम भी विकासशील राष्ट्र हैं लेकिन उन देशों को इसका भरपूर लाभ मिला है. ये उनको नहीं मिलना चाहिए और अगर वो विकासशील हैं तो हम भी हैं. हम इस बारे में नए सिरे से बात करने की बात कह रहे हैं या फिर हमें ही कुछ करना होगा.'

Davos 2020: क्‍या है दावोस, जानिए इसके बारे में 10 खास बातें


ट्रंप ने आगे कहा, 'वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन कई वर्षों से अमेरिका से भेदभाव करता आया है और इसके बिना चीन चीन नहीं होता और वो वहां नहीं होते जहां आज वो हैं.' ट्रंप ने कहा, 'हमारी सरकार के समय में बेरोजगारी दर का ग्राफ सबसे कम है. ये अमेरिका के इतिहास में एक रिकॉर्ड है. ये अच्छी बात है. हमने अच्छा किया है. कुछ जगहों पर नहीं भी कर पाए हैं.' राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने चीन के साथ व्यापार समझौते पर कहा कि जल्द चीन के साथ बातचीत शुरू होगी. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका WEF द्वारा शुरू की गई एक अरब पौधे लगाने की मुहिम में शामिल होगा.

इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर दोहराई कश्मीर पर 'मदद' की बात

गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का आयोजन किया जाता है. WEF की 50वीं बैठक 20 जनवरी से शुरू हो चुकी है और यह 24 जनवरी तक चलेगी. इस कार्यक्रम में भारत समेत कई देशों की हस्तियां शिरकत कर रही हैं. दुनियाभर के करीब 3000 प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. WEF में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) कर रहे हैं. केंद्रीय राज्यमंत्री मनसुख लाल मंडाविया (Mansukh L. Mandaviya), मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamal Nath), कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) समेत कुछ दिग्गज कारोबारी और फिल्मी हस्तियां भी WEF में शामिल होने के लिए दावोस में हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: दावोस में NDTV के लिए रुके ट्रंप, सवाल सुना लेकिन जवाब नहीं दिया



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले पर फूटा बॉलीवुड डायरेक्टर का गुस्सा, बोले- कोई शर्म नहीं बची है...

Advertisement