NDTV Khabar

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की बैठक फाइनल, इस तारीख को मिलेंगे दोनों नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के मुलाकात पर सहमति बन गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की बैठक फाइनल, इस तारीख को मिलेंगे दोनों नेता

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. किम जोंग उन और ट्रंप के बीच बैठक की तारीख तय.
  2. 12 जून को बैठक तय.
  3. खुद ट्रंप ने इसकी पुष्टी की है.
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के मुलाकात पर सहमति बन गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को पुष्टि की कि वह 12 जून को सिंगापुर में ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मिलेंगे. डोनाल्ड ट्रंप की ओर से यह घोषणा उत्तरी कोरिया के दूतावास अधिकारी किम योंग चोल के साथ व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में दो घंटे की बैठक के बाद आई है.  बता दें कि उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच ऐतिहासिक बैठक से पहले न्यूयॉर्क में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की और इस पर सहमति बनाने में बड़ा रोल निभाया. चोल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ के साथ वार्ता कर सिंगापुर शिखर सम्मेलन में दोनों शीर्ष नेताओं के मुलाकात पर सहमति बनाई. 

टिप्पणियां
किम योंग चोल के व्हाइट हाउस से रवाना होने के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 'हम 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग-उन के साथ बैठक कर रहे हैं. आखिरकार यह सफल होने जा रहा है. मैं 12 जून को सिंगापुर यात्रा करूंगा. रिश्तों का निर्माण हो रहा है. यह एक शुरुआत होगी. मैंने कभी नहीं कहा कि यह एक बैठक में हो जाएगा.  मुझे लगता है कि एक बैठक में हमारे सामने सकारात्मक परिणाम आएंगे.'

बता दें कि उत्तर कोरियाई राजदूत किम योंग चोल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने नेता किम जोंग उन का पत्र सौंपने व्हाइट हाउस गये. उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच यह वार्ता इस माह की शुरुआत में होनी थी लेकिन अमेरिका - दक्षिण कोरिया के वायु सेना अभ्यासों से नाराज उत्तर कोरिया ने वार्ता रद्द कर दी थी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement