NDTV Khabar

कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

Donald Trump on Kashmir: व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार हैं अगर भारत और पाकिस्तान इसके लिए उनसे कहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

फ्रांस में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप की मुलाकात होनी है

खास बातें

  1. कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार ट्रंप, अगर दोनों देश हों सहमत
  2. जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और ट्रंप की होगी मुलाकात
  3. 'ट्रंप जानना चाहते हैं पीएम मोदी की कश्मीर पर तनाव घटाने की योजना'
अमेरिका:

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार हैं अगर भारत और पाकिस्तान इसके लिए उनसे कहे. गौरतलब है कि इस हफ्ते के आखिर में फ्रांस में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Modi) और ट्रंप की मुलाकात होनी है. पीटीआई के मुताबिक व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि पीएम मोदी के साथ मीटिंग के दौरान ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर बात करना चाहते हैं और क्षेत्रीय तनाव को दूर करने के लिए पीएम मोदी की योजना के बारे में जानना चाहते हैं.

कश्मीर पर अब ईरान के शीर्ष नेता खमैनी का आया बयान- हमें मुस्लिमों की चिंता, भारत से उम्मीद हैं...


व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया, 'इस बात की संभावना है कि ट्रंप जानना चाहेंगे कि पीएम मोदी के पास क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर में मानवाधिकार का सम्मान करने के लिए क्या योजना है.' इससे पहले ट्रंप ने मंगलवार को कहा था कि वह इस हफ्ते के आखिर में फ्रांस में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात और भारत-पाक तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे. 

मेहमान रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉज लोहानिस का स्वागत करते हुए ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में नये सिरे से बढ़े तनाव के बीच वह कश्मीर के हालात को शांत करने की कोशिश करने में खुशी महसूस करेंगे.

कश्मीर पर ट्रंप की मध्यस्थता की पेशकश पर ओवैसी ने फिर साधा निशाना, बोले- बेगानी शादी में ट्रंप दीवाने हो रहे हैं 

ट्रंप ने हाल ही में ही प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अलग अलग फोन पर बात की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने फ्रांस के बियारिज में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा था, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिलूंगा. मैं फ्रांस में हफ्ते के आखिर में उनके साथ रहूंगा.' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में यहां आये थे. मैं उन दोनों के साथ वाकई सहज महसूस करता हूं.'

टिप्पणियां

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, 'कश्मीर के हालात बहुत कठिन हैं.' उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान होवित्जर और भारी हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा था, 'यह लंबे वक्त से चल रहा है. दोनों देशों के बीच बहुत समस्याएं हैं. मैं मध्यस्थता के लिए या कुछ करने के लिए हरसंभव प्रयास करुंगा. दोनों के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं. लेकिन वे दोनों फिलहाल मित्रवत व्यवहार नहीं रखते. जटिल हालात हैं.'

VIDEO: कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement