Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जानेवाली मदद में 1 करोड़ डॉलर की कटौती की

बजट में पाकिस्तान को 33.6 करोड़ डॉलर की मदद का प्रस्ताव है. जिसमें नागरिक मदद के लिए 25.6 करोड़ डॉलर और सैन्य मदद के लिए 8 करोड़ डॉलर है.

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जानेवाली मदद में 1 करोड़ डॉलर की कटौती की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पाक के लिए 33.6 करोड़ डॉलर मदद का प्रस्ताव
  • मदद के लिए अमेरिका ने रखी शर्त
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेश किया वार्षिक बजट
वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक अक्तूबर से शुरू होने वाले 2019 के वित्त वर्ष के लिए 4 लाख करोड़ डॉलर वार्षिक बजट पेश किया है. अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जानेवाली मदद में एक करोड़ डॉलर की कटौती की है. बजट में ट्रंप सरकार ने पाक को दी जानेवाली मदद में कटौती का प्रस्ताव रखा है. बजट में पाकिस्तान को 33.6 करोड़ डॉलर की मदद का प्रस्ताव है. जिसमें नागरिक मदद के लिए 25.6 करोड़ डॉलर और सैन्य मदद के लिए 8 करोड़ डॉलर है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान को सभी तरह की मदद देना बंद करे अमेरिका : मुहाजिर समूह

हालांकि अमेरिका ने पाक को मदद के लिए एक शर्त रखी है. बजट के प्रस्ताव में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान आतंकी संगठनों पर कार्रवाई रोकता है तो अमेरिका मदद को तुरंत प्रभाव से रोक देगा. हाल ही में ट्रंप प्रशासन ने आतंकी संगठनों पर कार्रवाई न करने की वजह से पाकिस्तान को 200 करोड़ डॉलर की मदद रोक दी थी.

यह भी पढ़ें : अमेरिका रोकेगा पाक को 70 करोड़ डॉलर की मदद

पाकिस्तान के लिए यह प्रस्ताव ट्रंप प्रशासन द्वारा करीब दो अरब अमेरिकी डॉलर की सुरक्षा सहायता रोके जाने के कुछ हफ्ते बाद आया है. पाकिस्तानी सरजमीं पर चल रही आतंकी गतिविधियों पर लगाम नहीं लगाए जाने के चलते अमेरिका ने यह कार्रवाई की थी.

VIDEO :  'ट्रंप कार्ड' से सुधरेगा पाकिस्तान ?

व्हाइट हाउस ने कहा कि वह इस प्रतिबंध पर रोक हटाने पर तब विचार करेगा जब उसे लगेगा कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. बजट प्रस्ताव के मुताबिक सैन्य सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि पाकिस्तान आतंकवादियों की पनाहगाह के खिलाफ क्या कार्रवाई करता है.  

(इनपुट : भाषा)