NDTV Khabar

15 साल से डोनाल्ड ट्रंप का साया बना है यह शख्स, व्हाइट हाउस की हवा नहीं आई इसे रास

राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले डोनाल्ड ट्रंप राजनेता के साथ बड़े करोबारी रहे. उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए एक अंगरक्षक को रखा था, जिसका नाम कीथ शिलर है.

216 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
15 साल से डोनाल्ड ट्रंप का साया बना है यह शख्स, व्हाइट हाउस की हवा नहीं आई इसे रास

राष्ट्रपति बनने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कीथ शिलर को अपना बॉडीगार्ड नियुक्त किया था.

खास बातें

  1. 15 साल से डोनाल्ड ट्रंप के बॉडीगार्ड हैं कीथ शिलर
  2. राष्ट्रपति बनने के बाद भी ट्रंप ने नहीं छोड़ा शिलर का साथ
  3. शिलर ने अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी FBI के प्रमुख को किया था बर्खास्त
वाशिंगटन: दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चंद मिनट की मुलाकात के लिए राष्ट्राध्यक्षों तक को लंबा इंतजार करना पड़ा है. वहीं एक ऐसा शख्स है जो पिछले 15 साल से डोनाल्ड ट्रंप के साथ साए की तरह रहता है. ट्रंप जब कभी बाहर निकलते हैं तो यह शख्स हर पल उनके साथ मौजूद होता है. वह उनके साथ विदेशी दौरों पर भी जाता है. अब यह शख्स डोनाल्ड ट्रंप से अलग हो जाएगा. वह अब ट्रंप के साथ नहीं रह पाएगा. आप सोच रहे होंगे कि आखिर वह कौन शख्स है जो ट्रंप के इतने करीब है. साथ ही ऐसा क्या हुआ जो वह अब उनसे दूर जाएगा? आइए जानते हैं इन सवालों का जवाब.

ये भी पढ़ें: क्या उत्तर कोरिया के खिलाफ होगी सैन्य कार्रवाई? डोनाल्ड ट्रंप ने दिया यह जवाब

मोटी सैलरी लेता है यह शख्स: राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले डोनाल्ड ट्रंप राजनेता के साथ बड़े करोबारी रहे. उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए एक अंगरक्षक को रखा था, जिसका नाम कीथ शिलर है. अंगरक्षक बनने के बाद से कीथ शिलर लगातार ट्रंप के साथ साए की तरह रहने लगे. वे उनके विश्वासपात्र बन गए. राष्ट्रपति बनने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप ने कीथ शिलर का साथ नहीं छोड़ा. देशी-विदेशी हर दौरों पर ट्रंप हमेशा कीथ शिलर को अपने साथ रखते. ट्रंप ने जब कीथ शिलर को अंगरक्षक के रूप में नियुक्त किया था तब वे न्यूयॉर्क पुलिस में काम करते थे.

ये भी पढ़ें: 'इरमा', 'हार्वे' की तबाही : डोनाल्ड ट्रंप ने पास किया 15 अरब डॉलर का राहत पैकेज

अंगरक्षक के रूप में कीथ शिलर को मोटी सैलरी मिलती रही है. वे अभी भी व्हाइट हाउस में मोटी सैलरी पाने वाले कर्मचारियों में से एक हैं. हाल ही में शिलर के वेतन में 1.30 लाख डॉलर (83.14 लाख रुपये) की सालाना कटौती की गई है. 

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने पहले गिराया कहर, फिर कहा- युवा प्रवासियों के लिए है गहरा प्यार

इस शख्स को ट्रंप ने दे रखे थे काफी पावर: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस शख्स को काफी शक्ति दे रखी थी. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कीथ शिलर ने अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी एफबीआइ के पूर्व प्रमुख जेम्स कोमी को बर्खास्तगी का पत्र थमा दिया था.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से एक झटके में बेरोजगारी के कगार पर पहुंचे 7000 भारतीय

ट्रंप के इस खास शख्स की व्हाइट हाउस से होगी विदाई: डोनाल्ड ट्रंप के अंगरक्षक कीथ शिलर का पद से हटना तय माना जा रहा है. जॉन केली के चीफ ऑफ स्टाफ बनने के बाद व्हाइट हाउस की मौजूदा संरचना और अनुशासन को नए सिरे से व्यवस्थित किया जा रहा है, ताकि लगातार लीक हो रही सूचनाओं को रोका जा सके. 

VIDEO:जब सच्चे दोस्त मिले व्हाइट हाउस में

हटने से पहले भावुक हैं ट्रंप के अंगरक्षक: कीथ शिलर ओवल ऑफिस ऑपरेशंस के निदेशक भी हैं. रिटायरमेंट की खबरों के बीच कीथ ने शुक्रवार को बताया कि वह आने वाले कुछ सप्ताह में फ्लोरिडा लौटने की योजना बना रहे हैं. शिलर ने ट्रंप के साथ बिताए पलों को बेहतरीन बताते हुए राष्ट्रपति के प्रति कृतज्ञता जाहिर की है. कीथ शिलर ने स्वीकार किया कि सरकारी कामकाज उन्हें रास नहीं आता है.

इनपुट: एएफपी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement