NDTV Khabar

पायलटों को महसूस हुई ऑक्सीजन की कमी, अमेरिका ने रद्द की एफ-35ए विमानों की उड़ानें

शुक्रवार को पांच पायलटों द्वारा हाइपोक्सिया (ऑक्सीजन की कमी) जैसे लक्षण महसूस किए जाने पर उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पायलटों को महसूस हुई ऑक्सीजन की कमी, अमेरिका ने रद्द की एफ-35ए विमानों की उड़ानें

एफ-35 विमानों में पायलटों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई थी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एफ-35 विमानों में पायलटों को ऑक्सीजन की कमी महूसस हुई
  2. विमानों की उड़ान स्थाई रूप से बंद कर दी गई
  3. कारण का पता लगाने के लिए जांच शुरू
नई दिल्ली: अमेरिका के एफ-35 विमानों में पायलटों को ऑक्सीजन की कमी संबंधित परेशानी महसूस होने के बाद इसकी उड़ान अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई. हालांकि, उड़ान को शनिवार से शुरू करने की उम्मीद है. वायुसेना के कैप्टन मार्क ग्राफ ने बयान में कहा कि एरिजोना के ल्यूक एयर फोर्स के 56वें फाइटर विंग ने शुक्रवार को पांच पायलटों द्वारा हाइपोक्सिया (ऑक्सीजन की कमी) जैसे लक्षण महसूस किए जाने पर उड़ानों को रद्द कर दिया. खबर के मुताबिक, विमान को सुरक्षित उतारने के लिए पायलटों को बैकअप ऑक्सीजन का इस्तेमाल करना पड़ा. 

टिप्पणियां
56वें फाइटर विंग के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल ब्रुक लियोनार्ड ने कहा, 'सुरक्षित उड़ान संचालन बनाए रखने के लिए अभियान और रखरखाव के संचालन को सुव्यवस्थित करने हेतु हमने स्थानीय एफ-35 ए की उड़ान को रद्द कर दिया है.' उन्होंने कहा, 'वायुसेना इस प्रकार के शारीरिक लक्षणों को गंभीरता से लेती है और हमारा ध्यान पायलटों की सुरक्षा और उनकी भलाई पर केंद्रित है. हम इस घटना के मुख्य कारण का पता लगाने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं.'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement