NDTV Khabar

मैक्सिको पर भूकंप और तूफान की मार, मरने वालों की संख्या 66 हुई

मैक्सिको में दोहरी आपदा से निपटने के लिए पुलिस, सैनिक और आपातकर्मी बचाव कार्य में जुटे

76 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मैक्सिको पर भूकंप और तूफान की मार, मरने वालों की संख्या 66 हुई

मेक्सिको में भूकंप और तूफान से मरने वालों की संख्या 66 हो गई है.

खास बातें

  1. भूकंप से सबसे अधिक जुचितान, ओक्साका प्रांत प्रभावित
  2. शहर के एक तिहाई हिस्से में घर ढह गए या रहने लायक नहीं रहे
  3. तूफान के बाद कीचड़ जनित घटनाओं में दो लोगों की मौत
जुचितान (मेक्सिको): मैक्सिको में खाड़ी तटीय तूफान के बाद आए शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ 66 हो गई है. देश में एक के बाद एक आई इस दोहरी आपदा से निपटने के लिए यहां पुलिस, सैनिक और आपातकर्मी बचाव कार्य में जुटे हैं.

बृहस्पतिवार मध्य रात्रि से महज थोड़ी देर पहले दक्षिणी प्रशांत समुद्र तट पर 8.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके चलते कई इमारतें धराशायी हो गईं.

राष्ट्रपति एनरिके पेना नीतो ने शुक्रवार की रात ‘टेलीवीजा न्यूज नेटवर्क’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि भूकंप से सबसे अधिक जुचितान, ओक्साका प्रांत प्रभावित रहे हैं, जहां 36 लोगों की मौत हो गई और शहर के एक तिहाई हिस्से में घर या तो ढह गए या अब रहने लायक नहीं रहे.

बचावकर्मी खोजी कुत्तों की मदद से हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं और सिटी हॉल से मलबा हटाने के लिए भारी मशीनों का उपयोग कर रहे हैं. वहां एक लापता पुलिस अधिकारी के होने की आशंका है.

शहर के नागरिक रक्षा समन्वयक जोस एंटोनियो मारिन लोपेज ने कहा कि समूचे इलाके में इसी तरह से तलाश अभियान चलाया जा रहा है.उन्होंने बताया कि बचाव दल मलबों से शवों को निकाल रहे हैं लेकिन उल्लेखनीय बात यह है कि होटल डेल रियो के मलबे से चार लोगों को मलबों से जीवित निकाला गया है जिनमें दो बच्चे शामिल हैं. वहां एक महिला की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें : मैक्सिको में आए भीषण भूकंप में मरने वालों की संख्या 60 हुई, सैकड़ों मकान जमींदोज

गृह विभाग की रिपोर्ट के अनुसार , सिर्फ चियापास में ही 428 घर तबाह हो गए और 1,700 मकानों को नुकसान पहुंचा है. चियापास भूकंप के केंद्र से सबसे निकट राज्य है. एक दिन पहले ही तूफान कातिया वेराक्रूज राज्य के उत्तरी टेकोलुटला पहुंचा था.

वेराक्रूज के गवर्नर मिगुएल अंगेल युनेस ने कहा कि तूफान के बाद कीचड़ जनित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. कुछ नदियों में जलस्तर लगभग बाढ़ की स्थिति तक पहुंच गया है लेकिन इसके कारण किसी बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें : मैक्सिको में 8.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से 40 लोगों की मौत, सुनामी की चेतावनी

तूफान आने की आशंका के चलते वेराक्रूज और पड़ोसी पुएबला राज्यों से करीब 4,000 से अधिक लोगों को हटाया गया है. तूफान की निगरानी करने वाले केंद्र ‘हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि कातिया अब भी 25 से 37 इंच अतिरिक्त बारिश हो सकती है.
(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement