NDTV Khabar

जापान में भूकंप से तीन लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

जापान के पश्चिमी शहर ओसाका में सुबह 8 बजे भीषण भूकंप आया, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जापान में भूकंप से तीन लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

जापान में सोमवार की सुबह भीषण भूकंप आया.

टोक्यो:

जापान के पश्चिमी शहर ओसाका में सोमवार की सुबह भीषण भूकंप आने से नौ वर्षीय बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए.

टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में नजर आ रहा है कि मकान हिल रहे हैं और पानी के पाइप फट रहे हैं एवं उनमें से पानी का फव्वारा निकल रहा है. वैसे अधिक विध्वंस नहीं हुआ है और सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई है. हालांकि बड़ी संख्या में यात्री फंस गए और बिजली गुल हो गई.

स्थानीय पुलिस ने बताया कि तकातसुकी शहर में नौ साल की एक बच्ची की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भूकंप से स्कूल की दीवार ढ़ह गई और बच्ची मलबे में दब गई. भूकंप की तीव्रता 5.3 थी. सरकारी अधिकारियों के अनुसार जिन दो अन्य व्यक्तियों की मौत की खबर है वे दीवार ढहने एवं आलमारी के नीचे दब जाने से मर गए. अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि 200 से अधिक अन्य लोग घायल भी हो गए.

यह भी पढ़ें : भूकंप के झटके से सहमा उत्तराखंड का उत्तरकाशी, रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता मापी गई


प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं से कहा कि ‘‘सरकार एकजुट हो कर लोगों की जान बचाने के प्रमुख लक्ष्य के साथ काम कर रही है.’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने स्टाफ को नुकसान की जानकारी तेजी से जुटाने तथा लोगों को बचाने के लिए पूरे प्रयास करने....तथा जनता को समयवार तथा उपयुक्त जानकारी देने के निर्देश दिए हैं.    

VIDEO : दिल्ली-एनसीआर में झटके

टिप्पणियां

सरकारी प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा है कि भूकंप के बाद जबर्दस्त झटके आने की आशंका है.    उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगले दो तीन दिनों में बड़े भूकंपों के आने की आशंका है.’’भूकंप सुबह आठ बजे आया. सुबह के इस अति व्यस्त समय में आए भूकंप के दौरान बड़ी सख्या में लोग प्लेटफॉर्म में मौजूद थे. बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द किया गया जिसमें बुलेट ट्रेन ‘‘शिन्कान्सेन’’ भी शामिल है. परमाणु नियामक प्राधिकार ने कहा कि उसके क्षेत्र के किसी भी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं मिली है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement