NDTV Khabar

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, रिकटर स्केल पर तीव्रता 5.0 मापी गई

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटका स्थानीय समयनुसार देर रात करीब एक बजे महसूस किए गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, रिकटर स्केल पर तीव्रता 5.0 मापी गई

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया के आचे प्रांत में बुधवार देर रात भूकंप की तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई है.अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटका स्थानीय समयनुसार देर रात करीब एक बजे महसूस किए गए. इसका केंद्र लंगसा शहर बताया जा रहा है. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. गौरतलब है कि बीते कुछ समय इंडोनेशिया और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस होते रहे हैं. इससे पहले अगस्त में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 387 होने की जानकारी दी. जबकि अधिकारियों के अनुसार घायलों की संख्या 13,688और विस्थापितों की संख्या 387,067 बताई गई थी.

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया में भूकंप से 98 लोगों की मौत के बाद पर्यटन स्थल खाली कराए गए


टिप्पणियां

लोम्बोक में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.9 आंकी गई थी, जिसके बाद 451 झटके महसूस किए गए थे. जिसमें इस सप्ताह की शुरुआत में रिएक्टर पैमाने 5.9 की तीव्रता पर आया भूकंप भी शामिल था. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आपदा प्रबंधन की राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने अपने बयान में आगाह किया था कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि तबाही के बाद मलबे और भूस्खलन में दबे लोगों की तलाशी का काम जारी है.

VIDEO: कई राज्यों में महसूस किए भूकंप के झटके.

लोम्बोक का उत्तरी क्षेत्र, जहां भूकंप का केंद्र था, वहां सबसे ज्यादा 334 लोगों की मौत हुई है, जबकि पश्चिमी लोम्बोक में 30, पूर्वी लोम्बोक में 10, मातरम में नौ, मध्य लोम्बोक में दो और पड़ोसी द्वीप बाली की राजधानी देनपसार में दो की मौत हुई. भूकंप व भूस्खलन में कुल 67,875 घर, 468 स्कूल, छह पुल, 50 ऑरेटरीज, 20 कार्यालय, 15 मस्जिद और 13 स्वास्थ्य केंद्र ध्वस्त या क्षतिग्रस्त हो गए हैं.  (इनपुट भाषा से) 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement