NDTV Khabar

अंतरिक्ष में भेजी गई एलन मस्क की कार धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है

इस कार को छह फरवरी को स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी परीक्षण उड़ान के लिए पेलोड के तौर पर भेजा गया था. पेलोड अंतरिक्ष यान के उड़ान भरने के लिये उसके द्वारा उठाया जाने वाला जरूरी भार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अंतरिक्ष में भेजी गई एलन मस्क की कार धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है
टोरंटो: टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क की कार जिसे हाल ही में स्पेसएक्स रॉकेट की परीक्षण उड़ान के एक हिस्से के तौर पर अंतरिक्ष में भेजा गया था वह आखिरकार धरती या शुक्र ग्रह से टकरा जाएगी. वैज्ञानिकों ने ऐसा दावा किया है. कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के असिस्टेंट प्रोफेसर हेन्नो रीन ने कहा, ‘‘यह धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है लेकिन इससे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा होने की आशंका अगले दस लाख सालों में भी बहुत कम है.’’

इस कार को छह फरवरी को स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी परीक्षण उड़ान के लिए पेलोड के तौर पर भेजा गया था. पेलोड अंतरिक्ष यान के उड़ान भरने के लिये उसके द्वारा उठाया जाने वाला जरूरी भार है. रॉकेट परीक्षण उड़ानों में आमतौर पर डमी पेलोड को भेजा जाता है लेकिन स्पेसएक्स के आविष्कारक ने इसकी बजाए अपनी निजी कार टेस्ला रोडस्टर को भेजा था.

इस कार में किसी तरह का वैज्ञानिक उपकरण नहीं रखा गया था और इसे अब धरती के समीप की वस्तु के तौर पर वर्गीकृत किया गया है. नासा की जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी इसपर नजर रख रही है.

टिप्पणियां
VIDEO: मंगल ग्रह पर भी बहता है पानी, नासा को पहली बार मिले स्‍पष्‍ट संकेत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement