NDTV Khabar

इमैनुअल मैकरॉन होंगे फ्रांस के नए राष्ट्रपति, दुनिया भर से नेताओं ने दी बधाई

यूरोप समर्थक मध्यमार्गी इमैनुअल मैकरॉन ने आज आए प्रथम अनुमान के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इमैनुअल मैकरॉन होंगे फ्रांस के नए राष्ट्रपति, दुनिया भर से नेताओं ने दी बधाई

इमैनुअल मैकरॉन होंगे फ्रांस के नए राष्ट्रपति (फोटो साभार- AFP)

खास बातें

  1. प्राथमिक अनुमान के मुताबिक इमैनुअल मैकरॉन जीत रहे हैं.
  2. मैकरॉन फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति होंगे.
  3. फ्रांस के लिए नए ‘उम्मीदों और विश्वास से भरे’ अध्याय की शुरुआत है- मैकरॉन
पेरिस: यूरोप समर्थक मध्यमार्गी इमैनुअल मैकरॉन ने आज आए प्रथम अनुमान के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है. चुनाव जीतने के बाद मैकरॉन का कहना है कि यह फ्रांस के लिए नए ‘उम्मीदों और विश्वास से भरे’ अध्याय की शुरुआत है. इस जीत ने 39 वर्षीय निवेश बैंकर के राजनीतिक करियर को बहुत बड़ा बना दिया है. बेहद कम राजनीतिक अनुभव रखने वाले मैकरॉन फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति होंगे.

प्राथमिक अनुमान के मुताबिक मैकरॉन 65.5 से 66.1 प्रतिशत के बीच मतों के साथ जीत रहे हैं जबकि ले पेन को 33.9 और 34.5 प्रतिशत के बीच वोट मिले हैं. मैकरॉन ने कहा, ‘‘आज रात हमारी लंबे इतिहास के एक नये अध्याय की शुरुआत हो रही है. मैं चाहता हूं कि यह आशा और नए विश्वास का अध्याय हो.’’ चुनाव में मिली हार स्वीकार करते हुए ले पेन ने इसे ‘‘ऐतिहासिक परिणाम’’ बताया और मैकरॉन को जीत पर बधाई दी.

एक बयान में ले पेन ने कहा कि उन्होंने मैकरॉन को जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया था. उन्होंने मैकरॉन के समक्ष मौजूद ‘‘बड़ी चुनौतियों’’ से निपटने में उनकी ‘‘सफलता’’ की कामना की. गौरतलब है कि राजनीति की दुनिया के लिए तीन साल पहले तक बेहद अनजान चेहरा आज की चुनावी जीत के बाद यूरोप का सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरा है. इस जीत के साथ ही अब मैकरॉन के समक्ष फ्रांस और यूरोपीय संघ के राजनीतिक और आर्थिक सुधार का बेहद महत्वकांक्षी और महत्वपूर्ण एजेंडा है.

इस चुनाव परिणाम का पूरी दुनिया पर असर होगा. विशेष रूप से ब्रसेल्स और बर्लिन ने आज रात राहत की सांस ली क्योंकि ले पेन की हार के साथ ही उनके यूरोपीय संघ विरोधी और वैश्वीकरण विरोधी अभियानों की हार हो गई है.

दुनिया भर से नेताओं ने मैकरॉन को बधाई दी-

टिप्पणियां
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘फ्रांस के अगले राष्ट्रपति के रूप में आज मिली बड़ी जीत पर इमैनुअल मैकरॉन को बधाई. मैं उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं.’’
मैकरॉन को बधाई देने वाले पहले कुछ नेताओं में शामिल ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ओर से डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री निर्वाचित राष्ट्रपति मैकरॉन को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देती हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘फ्रांस हमारा करीबी सहयोगी है और हम नये राष्ट्रपति के साथ काम करने को बहुत उत्सुक हैं.’’

(इनपुट एएफपी से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement