स्पेन पर आतंकी हमला: इस साल जब-जब IS हमलों के चलते दहला यूरोप

बार्सिलोना के सिटी सेंटर में आतंकियों की एक वैन ने कई लोगों को कुचल दिया. इसमें 13 लोगों की मौत हो गई है, और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

स्पेन पर आतंकी हमला: इस साल जब-जब IS हमलों के चलते दहला यूरोप

इस साल यूरोप में हुए ज्‍यादातर आतंकी हमलों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • स्पेन में गुरुवार को आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत हो गई है
  • हमले में लगभग 100 से भी ज्यादा लोग घायल हुए है
  • 2014 के बाद से पूरे यूरोप में आतंकवादी हमले बढ़े हैं

स्पेन का शहर बार्सिलोना  और केम्ब्रिल्स गुरुवार को आतंकी हमलों से दहल उठा. बार्सिलोना के सिटी सेंटर में आतंकियों की एक वैन ने कई लोगों को कुचल दिया. इसमें 13 लोगों की मौत हो गई है, और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. वहीं, दूसरा हमला कैम्ब्रिल्स में हुआ. यहां भी लोगों के बीच कार घुसा देने की एक घटना हुई. इस घटना में 1 पुलिसकर्मी सहित 7 लोग घायल हो गए. हालांकि पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 4 आतंकियों को मार गिराया है. वहीं, एक संदिग्ध आतंकी को घायल कर गिरफ्तार कर लिया गया है. ​वैसे इस साल यूरोप के कई शहरों में बड़े आतंकी हमले हुए हैं:

यह भी पढ़ें: ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी 

मैनचेस्टर धमका 
23 मई को ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक बम धमाका हुआ. धमाके में 22 लोग मारे गए जबकि 50 लोग घायल हुए हैं. यह धमाका एक एरिना में हुआ. जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त सिंगर एरियाना ग्रैंडे का कॉन्सर्ट चल रहा था. धमाके के बाद वहां मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई. इस हमले में 23 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया. 
 
यह भी पढ़ें: स्पेन हमलों में सभी भारतीय सुरक्षित : सुषमा स्वराज
 
पेरिस हमला
21 अप्रैल को पेरिस में एक आतंकवादी ने एक पुलिस बस पर हमला कर दिया जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो थे. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी. फ़्रांस में ये हमला राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के मतदान से ठीक पहले हुआ था.

स्टॉकहोम हमला 
स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में 8 अप्रैल 2017 को एक व्यक्ति ने वहां बने एक स्टोर लोगों को नुकसान पहुचाने के लिए स्टोर में तेज गति से एक ट्रक को घुसा दिया. स्वीडिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई. स्वीडिश प्रधानमंत्री ने इस हमले को आतंकवादी हमला करार दिया था.

यह भी पढे़ं : आतंकी हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई के लिए संयुक्त राष्ट्र से किया अनुरोध

ब्रिटेन की संसद पर हमला
22 मार्च 2017 को लंदन में दोपहर ब्रितानी संसद के बाहर हुए आतंकी घटना में पांच लोगों की मौत हो गई थी.

VIDEO : ग्लोबल आतंकवाद का बढ़ता खतरा​ इस हमले में एक पुलिसकर्मी की भी मौत हो गई थी.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com