क्या अमेरिकी राजनयिकों पर माइक्रोवेव हथियार से किया गया हमला? विशेषज्ञों ने ये कहा

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवारों के रहस्यमय बीमारी से पीड़ित होने को लेकर अपरंपरागत माइक्रोवेव हथियारों से हमले का संदेह जताया है.

क्या अमेरिकी राजनयिकों पर माइक्रोवेव हथियार से किया गया हमला? विशेषज्ञों ने ये कहा

वैज्ञानिकों ने अपरंपरागत माइक्रोवेव हथियारों से हमले का संदेह जताया है.

वाशिंगटन :

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने क्यूबा और चीन में 36 से अधिक अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवारों के रहस्यमय बीमारी से पीड़ित होने को लेकर अपरंपरागत माइक्रोवेव हथियारों से हमले का संदेह जताया है. द न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार पीड़ितों ने अपने होटल के कमरों या घरों में तीव्र ध्वनि सुनने के बाद जी मिचलाना,गंभीर रूप से सिर दर्द,थकान, चक्कर आना, नींद की समस्याएं और सुनने में कमी जैसे लक्षणों के बारे में सूचना की.

क्यूबा में एक और अमेरिकी राजनयिक 'रहस्यमयी' बीमारी की चपेट में 

क्यूबा में प्रभावित 21 लोगों की जांच करने वाली एक मेडिकल टीम ने अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में मार्च में प्रकाशित एक अध्ययन में माइक्रोवेव हथियारों का उल्लेख नहीं किया था, लेकिन पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर ब्रेन इंजेरी एंड रिपेयर के निदेशक डगलस स्मिथ ने ‘टाइम्स’ को बताया कि माइक्रोवेव हथियारों को अब मुख्य संदिग्ध माना जाता है और टीम तेजी से यह सुनिश्चित कर रही है कि क्या राजनयिकों को मस्तिष्क की चोट का सामना करना पड़ा, उनके हवाले से कहा गया था,‘‘हर कोई पहले अपेक्षाकृत असंमजस में था और अब सभी सहमत हैं कि वहां कुछ है’’.

अमेरिकी राजनयिक निक्की हेली ने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ अपने प्रेम-संबंधों की अफवाह पर कही यह बात 

न तो विदेश विभाग और न ही एफबीआई ने सार्वजनिक रूप से माइक्रोवेव हथियारों के जिम्मेदार होने की ओर इशारा किया है. टाइम्स ने कहा कि कई अनुत्तरित प्रश्न थे कि ये हमले किसने किये होंगे और क्यों. हालांकि क्यूबा ने इन घटनाओं में किसी भी भूमिका, या इस बारे में जानकारी होने से पूरी तरह से इनकार किया है. विदेश विभाग ने जून,2018 में घोषणा की थी कि उसने इस तरह की घटनाएं सामने आने के बाद चीन से अमेरिकी सरकारी कर्मियों को घर भेजा था.

Newsbeep

755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस से हटना होगा: व्लादिमीर पुतिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)