NDTV Khabar

फेसबुक ने मानी सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की बात, दुनियाभर के 14 मिलियन यूजर्स का डेटा हुआ सावर्जनिक

फेसबुक के अनुसार सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी 18 मई से 27 मई के बीच सामने आई थी. जिसे कुछ समय बाद ही ठीक कर दिया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेसबुक ने मानी सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की बात, दुनियाभर के 14 मिलियन यूजर्स का डेटा हुआ सावर्जनिक

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

फेसबुक ने गुरुवार को माना कि पिछले महीने उसके सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ी आ गई थी. इस गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर के 14 मिलियन यूजर्स की निची चीजें सावर्जनिक हो गईं. फेसबुक ने इस गड़बड़ी पर खेद भी जताया है. फेसबुक के प्राइवेसी ऑफिसर ईरिन इग्न ने एक बयान में कहा कि कंपनी को अपने सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की सूचना मिली है. इस वजह से दुनिया भर के कई यूजर्स के निजी पोस्ट सार्वजनिक हो गए. उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी 18 मई से 27 मई के बीच सामने आई थी. जिसे कुछ समय बाद ही ठीक कर दिया गया था. फेसबुक ने कहा कि हमनें इस गड़बड़ी के सामने आने के बाद अपने सभी यूजर्स से अपने पोस्ट की एक बार फिर से जांच करने की अनुरोध भी किया है. ताकि वह यह तय कर पाएं कि क्या उनके एकाउंट से इस तरह की गड़बड़ी को दूर किया जा सका है या नहीं.

यह भी पढ़ें: कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ ने कहा- गुमराह करने का इरादा नहीं था


गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने भी सॉफ्टवेयर में दिक्कत होने की बात कही थी. उस दौरान ट्विटर ने डाटा चोरी रोकने और कई अन्य सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है. कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यूजर्स से ऐसा करने को कहा. कंपनी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बग होने की वजह से ऐसा करने को कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: गुड़गांव : युवती ने फेसबुक फ्रेंड पर लगाया रेप का आरोप

ट्विटर सपोर्ट ने अपने ट्वीट में कहा कि हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है. हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली. लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें.

टिप्पणियां

VIDEO: फेसबुक पर युवाओं की राय. 

गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है. बीते कुछ दिनों से कुछ सोसल नेटवर्किंग साइट्स खासकर फेसबुक से डाटा चोरी किए जाने का खबरें सामने आई है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement