NDTV Khabar

रिसर्च : आपके दोस्त बने Facebook पर खतरा, अकाउंट डिलीट करने के बावजूद डेटा लीक

आपने भले ही कभी फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) इस्तेमाल नहीं किया हो या अपना अकाउंट डिलीट कर चुके हों, बावजूद इसके आपकी निजता खतरे में पड़ सकती है.

51 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिसर्च : आपके दोस्त बने Facebook पर खतरा, अकाउंट डिलीट करने के बावजूद डेटा लीक
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के किसी भी मंच का आपने भले ही कभी इस्तेमाल नहीं किया हो या अपना अकाउंट डिलीट कर चुके हों बावजूद इसके फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) पर आपकी निजता खतरे में पड़ सकती है. अमेरिका के वर्मोंट विश्वविद्यालय और ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने कहा कि व्यक्तिगत पसंद को लंबे समय से ऑनलाइन निजता का मूलभूत सिद्धांत माना जाता रहा है.

हालांकि अध्ययन दर्शाता है कि अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया से हट जाता है या कभी सोशल मीडिया पर रहा ही नहीं हो, लेकिन उनके दोस्तों के ऑनलाइन पोस्ट या शब्द उस व्यक्ति के डेटा को सामने रखे बिना भी 95 प्रतिशत तक की सटीकता से उनके बारे में पूर्वानुमान लगाने में मदद कर सकते हैं. 

इस पाकिस्तानी शख्स ने 200 महिला डॉक्टरों और नर्सों को किया ब्लैकमेल, मिली सज़ा जुर्म की ये है वजह


इन निष्कर्षों तक पहुंचने के लिए अध्ययन में 13,905 उपयोगकर्ताओं के ट्विटर पर की गई तीन करोड़ सार्वजनिक पोस्ट देखी गई. यह अध्ययन नेचर ह्यूमन बिहेवियर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

अब इन मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp, एक बार चेक कर लें अपना फोन

टिप्पणियां

VIDEO: मिशन 2019: जवाबदेही के घेरे में सोशल मीडिया


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement