NDTV Khabar

आपका Facebook डेटा सेफ है या नहीं? CEO मार्क जुकरबर्ग ने दिया ये जवाब

कई बार खबरों में आ चुका है कि फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स का डेटा बेचता है...लोगों के दिमाग में चल रहे इस सवाल का जवाब फेसबुक CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने खुद दिया और कहा...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आपका Facebook डेटा सेफ है या नहीं? CEO मार्क जुकरबर्ग ने दिया ये जवाब
सैन फ्रैंसिस्को:

फेसबुक (Facebook) के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने फेसबुक का बचाव करते हुए कहा कि कंपनी अपने यूजर का डाटा किसी को नहीं बेच रहा है. जुकरबर्ग ने वाल स्ट्रीट जर्नल में एक विचारपरक आलेख में लिखा, "हम लोगों का डाटा नहीं बेचते हैं, फिर भी अक्सर कहा जाता है कि हम ऐसा करते हैं."

उन्होंने कहा, "अल्पावधि के दौरान क्लिकबेट व अन्य जंक में ऐसा हो सकता है, मगर हमारे लिए जानबूझकर ऐसा करने की बात झूठ है, क्योंकि यह वैसी बात नहीं है जैसाकि लोग चाहते हैं."

हाल के वर्षों में डाटा संबंधी अनेक घोटालों में फेसबुक को दो अरब से अधिक यूजर के डाटा का इस्तेमाल करने को लेकर काफी जांच का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद फेसबुक के सीईओ ने 1,000 शब्द के आलेख में अपना बचाव किया है. 

Republic Day 2019: 70वें गणतंत्र दिवस की दें बधाई, यहां दिए गए Happy Republic Day मैसेजेस के साथ


उन्होंने कहा, "लोग जिन पेजों को पसंद करते हैं, वे जिनपर क्लिक करते हैं और अन्य संकेतों के आधार पर हम केटेगरी बनाते हैं और उसके बाद उस केटेगरी में विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापनदाता से उसकी कीमत लेते हैं."

फेसबुक सीईओ (Facebook CEO) ने कहा, "हम आपको विज्ञापन दिखाने के लिए जिन सूचनाओं का इस्तेमाल करते हैं उसपर आपका नियंत्रण होता है और किसी विज्ञापनदाता को ब्लॉक कर सकते हैं."

फेसबुक ने दिसंबर में कहा कि उसने अपने साझेदारों को यूजर की अनुमति के बगैर उनके निजी संदेशों तक पहुंच बनाने की अनुमति कभी नहीं दी. सोशल मीडिया मंच ने यह बात न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के संदर्भ में कही. रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक ने नेटफ्लिक्स (Netflix) या स्पॉटिफी (Spotify) जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को अपने यूजर की निजी सूचनाओं में पैठ बनाने की अनुमति दी है. 

Republic Day 2019 Shayari: Facebook और WhatsApp पर Status या Messages नहीं, शायरी से दें रिपब्लिक डे की बधाई

जुकरबर्ग ने कहा, "लोग लगातार हमें कहते हैं वे इस विषय-वस्तु को नहीं देखना चाहते हैं."

निजी डाटा संग्रह के संबंध में उन्होंने कहा, "इसका कोई सवाल ही नहीं है कि हम विज्ञापन के लिए कुछ सूचनाओं का संग्रह करते है, लेकिन वे सूचनाएं आमतौर पर सुरक्षा और हमारी सेवा के सुचारु संचालन के लिए आवश्यक हैं." 

टिप्पणियां

VIDEO: फेसबुक ने अपराधियों को पहुंचाया जेल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement