NDTV Khabar

Research: फास्ट फूड से सिर्फ मोटापा ही नहीं इस बीमारी का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

जलन पैदा करने वाले आहार जिनमें कोलेस्ट्रोल, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, उनके सेवन से डिप्रेशन का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Research: फास्ट फूड से सिर्फ मोटापा ही नहीं इस बीमारी का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

जंक फूड के सेवन से अवसाद बढ़ने का खतरा : अध्ययन 

नई दिल्ली:

फास्ट फूड, केक और रिफाइंड मांस के सेवन से डिप्रेशन का खतरा तेजी से बढ़ सकता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. ब्रिटेन की मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के अनुंधानकर्ताओं ने पाया है कि जलन पैदा करने वाले आहार जिनमें कोलेस्ट्रोल, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, उनके सेवन से डिप्रेशन का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

चोर ने आसानी से चुराई TV, लेकिन ले जाने में आ गई नानी याद, VIDEO देख हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

एक टीम ने अवसाद और जलन पैदा करने वाले आहारों के बीच संबंध पर आधारित 11 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया है. यह विश्लेषण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और मध्य पूर्व में फैले 16 से 72 आयुवर्ग के अलग अलग नस्ल के एक लाख लोगों पर किया गया है.

आसमान से अचानक होने लगी नोटों की बारिश, अरबपति ने यूं उड़ा डाली अपनी दौलत, VIRAL हुआ VIDEO


सभी अध्ययनों के दौरान प्रतिभागियों में डिप्रेशन और डिप्रेशन के लक्षण पाए गए हैं. सभी अध्ययनों में जलन पैदा करने वाला आहार लेने वालों में डिप्रेशन और इसके लक्षण का खतरा करीब डेढ़ गुणा ज्यादा पाया गया.

पत्रिका क्लीनीकल न्यूट्रीशन में छपे अध्ययन के नतीजों में साफ है कि सभी आयु वर्ग और लिंग के लोगों के बीच डिप्रेशन का खतरा है. मैनचेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी के स्टीव ब्रेडबर्न ने कहा, "इस अध्ययन से डिप्रेशन और अन्य रोगों जैसे अल्जाइमर के उपचार में मदद मिल सकती है."

उन्होंने कहा, "उपचार की जगह अपने आहार में बदलाव करके इस खतरे से बचा जा सकता है." 

इनपुट - आईएएनएस

टिप्पणियां

वीडियो - स्कूलों में जंक फूड पर कोर्ट सख्त


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement