Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रचार अभियान में रूस की कथित भूमिका की जांच हो रही है: एफबीआई प्रमुख

ईमेल करें
टिप्पणियां
डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रचार अभियान में रूस की कथित भूमिका की जांच हो रही है: एफबीआई प्रमुख

पिछले साल के अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में ट्रंप के पक्ष में रूस के हस्‍तक्षेप के आरोप लगे.

खास बातें

  1. पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की होगी जांच
  2. न्‍याय विभाग ने व्‍यापक जनहित में इस जांच के आदेश दिए
  3. एफबीआई प्रमुख ने इस जांच को करने की पुष्टि की है
वाशिंगटन: अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के प्रमुख ने इस बात की पुष्टि की है कि एजेंसी पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की जांच कर रही है और इस जांच के दायरे में ट्रंप की प्रचार टीम एवं मॉस्को के बीच का संभावित संबंध भी है. प्रतिनिधि सभा की खुफिया मामले की स्थायी प्रवर समिति के समक्ष एफबीआई निदेशक जेम्स कोमे ने कहा कि चल रही जांच की पुष्टि करने का फैसला इस मामले में अनोखा है क्‍यों‍कि नीति के तहत एजेंसी किसी वर्तमान जांच की पुष्टि नहीं करती है.

उन्होंने कहा कि बहरहाल, न्याय विभाग ने व्यापक जनहित में इस मामले में सहमति दी है. उन्होंने कहा, ''जांच के दायरे में ट्रंप की प्रचार टीम से जुड़े लोगों और रूस सरकार के बीच के किसी तरह के संपर्क की बात भी है. इसकी भी जांच हो रही है कि क्या ट्रंप की प्रचार टीम और रूस के प्रयासों के बीच किसी तरह का तालमेल था.''  कोमे ने मौजूदा जांच के बारे में विवरण देने से इंकार किया.

काम के बहुत जटिल होने की बात स्वीकार करते हुए एफबीआई निदेशक ने कहा कि जांच को पूरा करने की कोई मियाद नहीं है. एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमे ने पहली बार इस मामले में सार्वजनिक तौर पर कुछ बोला है. इसके साथ ही ट्रंप की ओर से लगाए गए फोन टैपिंग के आरोपों की जांच भी किया जाना है. ट्रंप ने चार मार्च को ट्वीट किया था कि ओबामा ने उनके फोन टैप कराए थे, इन आरोपों के बाद देश में तेज राजनीतिक बहस छिड़ गई थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement