NDTV Khabar

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में आग, 10 मरे

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, दमकलकर्मी सोमवार से आठ काउंटियों में आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. यह आग रविवार रात लगी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में आग, 10 मरे

जंगलों में आग (फाइल फोटो)

सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. आग में 1,500 से अधिक इमारतें नष्ट हो चुकी हैं. यह अमेरिका के इतिहास की सबसे भीषण आग है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, दमकलकर्मी सोमवार से आठ काउंटियों में आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. यह आग रविवार रात लगी थी.

सांता रोजा में आग की चपेट में आने से हिल्टन होटल नष्ट हो गया. कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के उपनिदेशक जैनेट उप्टन का कहना है कि क्षेत्र में 15 अलग-अलग स्थानों पर आग लगी है, जिससे लगभग 94,000 एकड़ का क्षेत्र नष्ट हो गया है.

उन्होंने कहा कि इस घटना में मारे गए लोगों में से सात सोनोमा काउंटी, दो नापा काउंटी और एक मेनडोसिनो काउंटी के हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, आग से नष्ट संपत्तियों की संख्या बढ़ भी सकती है. सांता रोजा प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है, जो सूर्यास्त से शुरू हुआ है.

कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने बट्टे, लेक, मेंडोसिनो, नापा, नेवादा, ओरेंज, सोनोमो और यूबा काउंटी में आपातस्थिति की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा कि आग से प्रमुख इमारतों को नुकसान पहुंचा है और हजारों घरों को खतरा है. उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इसे एक बड़ी आपदा घोषित करने को कहा.

टिप्पणियां
ब्राउन ने सोमवार शाम संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यह वास्तव में काफी गंभीर है. आग तेजी से फैल रही है. गर्मी, आद्र्रता की कमी और तेज हवाएं बहुत ही खतरनाक और बदतर स्थिति बना रही हैं. आग नियंत्रण में नहीं है."

पिछले सितंबर में जंगल में लगी आग की वजह से दक्षिणी कैलिफोर्निया से लगभग 1,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. (आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement