फाइजर की COVID-19 वैक्सीन की पहली 64 लाख खुराक दिसंबर के मध्य में आने की उम्मीद

जनरल पर्ना ने कहा कि हर हफ्ते विनिर्माण क्षमता में होने वाली वृद्धि के आधार पर अतिरिक्त खुराकों का वितरण किया जाएगा. 

फाइजर की COVID-19 वैक्सीन की पहली 64 लाख खुराक दिसंबर के मध्य में आने की उम्मीद

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन:

कोरोनावायरस (Coronavirus) से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका COVID वैक्सीन को लेकर तैयारियों में जुटा है. अमेरिका की संघीय सरकार की योजना है कि नियामकीय मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन (Pfizer Coronavirus Vaccine) की 64 लाख खुराक देश के विभिन्न समुदायों को भेज दी जाए. उम्मीद लगाई जा रही है कि स्वास्थ्यसेवा से जुड़े लोग और प्राथमिक समूहों को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही. 

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन से जुड़े ऑपरेशन (Operation Wrap Speed) के लिए लॉजिस्टिक्स की निगरानी कर रहे जनरल गुस्तावे पर्ना ने संवादादाताओं को बताया कि वैक्सीन के आवंटन के बारे में राज्यों के अधिकारियों को शुक्रवार रात में सूचित कर दिया गया था. आवंटन हर राज्य की समग्र आबादी को ध्यान में रखकर किया गया है. 

वैक्सीन के इस डोज में देश के 2 करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों के एक हिस्से को शामिल किया जाएगा. जनरल पर्ना ने कहा कि हर हफ्ते विनिर्माण क्षमता में होने वाली वृद्धि के आधार पर अतिरिक्त खुराकों का वितरण किया जाएगा. 

अधिक संभावना इस बात की जताई जा रही है कि विनियामक निकाय आपात आधार पर दिसंबर मध्य तक फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मूंजरी दे देंगे और वैक्सीन की पहली खुराक साल के अंत से पहले दे दी जाएगी. 

अमेरिकी अधिकारी फाइजर और एक अन्य कंपनी मॉडर्ना से वैक्सीन की 4 करोड़ खराक के लिए इस साल के अंत तक करार करने की तैयारी कर रहे हैं. यह 2 करोड़ लोगों को टीका देने के लिए पर्याप्त होगा (प्रत्येक व्यक्ति के दो खुराक). 

प्रारंभिक तौर पर दी जानी वाली 64 लाख खुराक में वे वैक्सीन भी शामिल हैं, जो पांच संघीय एजेंसियों को दी जाएगी. इसमें जेल ब्यूरो, रक्षा एवं विदेश विभाग, इंडियन हेल्थ सर्विस और वेटरन हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन शामिल है. इन सभी को सीधे सरकार से वैक्सीन का आवंटन होगा. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com