NDTV Khabar

Black Hole First Image: खगोलविदों ने ब्लैक होल की पहली तस्वीर जारी की

खगोलविदों ने बुधवार को ब्लैक होल (Black Hole) की पहली तस्वीर जारी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Black Hole First Image: खगोलविदों ने ब्लैक होल की पहली तस्वीर जारी की

Black Hole First Image: खगोलविदों ने ब्लैक होल की पहली तस्वीर जारी की.

पेरिस :

खगोलविदों ने बुधवार को ब्लैक होल (Black Hole) की पहली तस्वीर जारी की. ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैक होल (Black Hole First Image) में मजबूत गुरुत्वाकर्षण होता है और यह तारों को निगल जाता है. खगोलविदों ने ब्रसेल्स, शंघाई, टोक्यो, सैंटियागो, वाशिंगटन और ताइपे में अलग-अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गहरे रंग की आकृति के पीछे से नारंगी रंग की गैस और प्लाजमा आकाशगंगा में पांच करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एक गहरे काले गोले को दिखाता है, जिसे एम87 कहते हैं. तस्वीर बनाने के लिए जरूरी डेटा को ईवेन्ट होराइजन टेलिस्कोप की मदद से अप्रैल 2017 में इकट्ठा किया गया था. 

टिप्पणियां

क्या है ब्लैक होल?
ब्लैक होल ऐसी खगोलीय शक्ति है, जिसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र काफी शक्तिशाली होता है. इसके खिंचाव से कुछ नहीं बच सकता. ब्लैक होल के चारों ओर एक सीमा होती है. उस सीमा को घटना क्षितिज कहा जाता है. उसमें वस्तुएं गिर तो सकती है लेकिन वापस नहीं आ सकती. इसलिए इसे ब्लैक होल कहा जाता है. क्योंकि यह अपने ऊपर पड़ने वाले सारे प्रकाश को अवशोषित कर लेता है. और उसके बदले में कुछ भी परावर्तित नहीं करता है.


अन्य खबरें
ए सैट परीक्षण पर नासा के बयान पर भारत ने कुछ कहने से किया इनकार
मंगल हेलीकॉप्टर तैयार, 2020 में फ्लोरिडा से भरेगा उड़ान : NASA


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement