3 घंटे में अंतरिक्ष केंद्र पहुंचाने वाली उड़ानें जल्द शुरू हो जाएंगी: रोसकोस्मोस

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोस्मोस के प्रमुख दमित्री रोगोजिन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के लिए पृथ्वी का दो बार चक्कर लगाने वाली तीन घंटे की मानव उड़ानें एक साल में शुरू हो जाएंगी.

3 घंटे में अंतरिक्ष केंद्र पहुंचाने वाली उड़ानें जल्द शुरू हो जाएंगी: रोसकोस्मोस

प्रतीकात्मक फोटो

मॉस्को:

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोस्मोस के प्रमुख दमित्री रोगोजिन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के लिए पृथ्वी का दो बार चक्कर लगाने वाली तीन घंटे की मानव उड़ानें एक साल में शुरू हो जाएंगी. दमित्री ने रविवार को ट्वीट किया, "हम अगले मार्च तक पृथ्वी का दो चक्कर लगाने वाली अल्ट्रा-फास्ट परियोजना के तहत माल आपूर्तिकर्ता अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस के लॉन्च को दोहराने की योजना बना रहे हैं." 

रूस के दो अंतरिक्षयात्री करेंगे 6 घंटे की स्पेसवॉक, इस चीज की करनी होगी जांच

उन्होंने कहा, "उड़ान का समय तीन घंटा होगा. हम डेढ़ साल में आईएसएस तक अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष पर्यटकों को तेजी से पहुंचाने लगेंगे और इसमें विमान के जरिए मॉस्को से ब्रसेल्स जाने से भी कम समय लगेगा." बता दें कि दशकों से चालक दल और माल आपूर्ति करने में अंतरिक्ष यान को आम तौर पर आईएसएस तक पहुंचने में लगभग 50 घंटे लगते आ रहे हैं. 

Newsbeep

इसरो की बड़ी कामयाबी, भारत ने PSLV-C43 की मदद से अमेरिका के 23 समेत लॉन्च किए 31 सैटेलाइट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्पुतनिक की रपट के अनुसार, उन्होंने यह भी बताया कि माल आपूर्ति करने वाला अगला अंतरिक्ष यान 28 मार्च को अल्ट्रा-फास्ट परियोजना के तहत लॉन्च होगा.