NDTV Khabar

फ्लोरिडा गोलीबारी : अमेरिकी सदन ने स्कूल सुरक्षा विधेयक का समर्थन किया

फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीकांड में17 लोगों की मौत हो गयी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फ्लोरिडा गोलीबारी : अमेरिकी सदन ने स्कूल सुरक्षा विधेयक का समर्थन किया

फायरिंग के बाद का दृश्य. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी सदन ने स्कूलों की सुरक्षा बेहतर बनाने के संबंध में सर्वसम्मति से एक विधेयक को मंजूरी दी है. फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीबारी कांड के बाद अमेरिकी कांग्रेस द्वारा इस संबंध में ऐसी पहली हथियार- संबंधित कार्रवाई. फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीकांड में17 लोगों की मौत हो गयी थी. स्कूलों एवं स्थानीय कानून प्रवर्तन के बीच प्रशिक्षण एवं सहयोग को बेहतर बनाने तथा इस तरह की घटना हो इससे पहले ही संभावित हिंसा के संकेतों की पहचान में मदद के मकसद से विधेयक में10 साल के लिये50 करोड़ डॉलर की अनुदान राशि स्वीकृत की गयी है. सांसदों ने विधेयक को स्वीकृति दे दी, जिसके बाद अब इसे सीनेट में पेश किया जायेगा और जहां समान उपायों पर विचार किया जा रहा है.

सदन के प्रवक्ता पॉल रेयान, आर- विस ने कहा विधेयक खतरों की पहचान के लिये‘‘ बहुस्तरीय दृष्टिकोण उपलब्ध’’ कराता है जिससे कि अधिकारी घटना के होने से पहले उसे रोक सकते हैं.

एफबीआई के उप निदेशक डेविड बोडिच ने सीनेट की एक समिति को बताया कि एजेंसी 14 फरवरीकी घटना से पहले प्राप्त सूचनाओं की जांच बेहतर तरीके से कर सकती थी और उसे ऐसा करना भी चाहिए था. 

बहरहाल इस बीच एएफपी से मिली खबर के अनुसार फ्लोरिडा गोलीबारी की घटना के करीब एक महीना पूरा होने पर इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए छात्रों ने वाशिंगटन से लॉस एंजिलिस तक रैली निकाली.

टिप्पणियां
वाशिंगटन इलाके के स्कूलों से सैकड़ों किशोर छात्र कल व्हाइट हाउस के बाहर एकजुट हुए. उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिन पर लिखा था: ‘‘ गोलियां नहीं किताबें’’ और‘‘ लोगों की रक्षा करें न कि बंदूकों की’’ .

सभी50 राज्यों के अन्य शहरों में कई छात्रों ने इसी तरह का प्रदर्शन किया और फ्लोरिडा के पार्कलैंड स्थित मार्जरी स्टोनमैन डगलास हाई स्कूल में हुई गोलीबारी के दौरान मारे गये14 छात्रों एवं तीन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देते हुए कुछ क्षण का मौन धारण किया.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement