NDTV Khabar

पुरुषों पर लिखे गीत के कारण ब्रिटिश निर्देशक ने सेक्सपीयर को समलैंगिक बताया

अपनी लैंगिकता को लेकर लंबे समय तक साहित्य जगत में बहस का विषय रहे प्रख्यात नाटककार विलियम शेक्सपीयर के बारे में कहा गया है कि हो सकता है कि वह समलैंगिक रहे हों.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुरुषों पर लिखे गीत के कारण ब्रिटिश निर्देशक ने सेक्सपीयर को समलैंगिक बताया

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. ब्रिटिश निर्देशक ने शेक्सपीयर के गे होने के लगाए कयास
  2. शेक्सपीयर के 126 गीत एक पुरुष को संबोधित थे
  3. कहा, शेक्सपीयर की लैंगिकता का सुराग उनके गीतों में छिपा है
लंदन: अपनी लैंगिकता को लेकर लंबे समय तक साहित्य जगत में बहस का विषय रहे प्रख्यात नाटककार विलियम शेक्सपीयर के बारे में कहा गया है कि हो सकता है कि वह समलैंगिक रहे हों. यह कयास एक सर्वोच्च ब्रिटिश थियेटर निर्देशक ने लगाया है. उन्होंने कहा कि कलाकारों के लिए बार्ड के समलैंगिक चरित्रों के लैंगिक रुझान को छिपाना अब और स्वीकार्य नहीं है. ब्रिटेन की प्रमुख नाटक कंपनी 'रॉयल शेक्सपीयर कंपनी' के कलात्मक निर्देशक ग्रेग डोरान ने कहा कि उनका विचार है कि यह शेक्सपीयर की लैंगिकता ही थी जिसने इस प्रख्यात नाटककार को वह तटस्थ अंतर्दृष्टि दी, जिसने उन्हें उनके काम में मदद की.

यह भी पढ़ें : 
अब समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देगा ताइवान
बिहार : कॉपियों में मिले 100 रुपये के नोट, जांचने वाले को नहीं पता 'शेक्सपीयर' की स्पेलिंग

'गीतों में छिपा है लैंगिकता को समझने का सुराग'

डोरान ने कहा, 'मुझे लगता है कि उनपर लंबे समय तक काम करने के बाद मेरी यह समझ बनी है कि इस तटस्थता ने ही शेक्सपीयर को यह नजरिया प्रदान किया होगा.' उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि संभवत: अपने खुद के लैंगिक रूझान के चलते ही वह अपने अश्वेत जनरल, एक वैनेटियन यहूदी, मिस्र की महारानी आदि जैसे चरित्रों के भीतर पैंठ बना पाए. डोरान ने कहा कि शेक्सपीयर की लैंगिकता को समझने का सुराग उनके गीतों (सोनेट्स) में छिपा है. डोरान ने कहा, उन्होंने 154 गीतों का पहला चक्र लिखा जो 1609 में प्रकाशित हुआ. इनमें से 126 गीत एक पुरुष को संबोधित थे, महिला को नहीं.' उन्होंने कहा कि निर्देशकों को शेक्सपीयर के समलैंगिक चरित्रों के लैंगिक रूझान को छुपाने का प्रयास नहीं करना चाहिए.

वीडियो देखें  : वीरप्पन के साथी ने किया 'नाटक'

टिप्पणियां
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement