NDTV Khabar

आपके घर में चोरी न हो इसके लिए चोरों ने ही दिए ये Tips

चोरों का कहना है कि लोग अपने घरों को सुरक्षित रखने में चूक जाते हैं और इसलिए उन्हें चोरी करने में आसानी होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आपके घर में चोरी न हो इसके लिए चोरों ने ही दिए ये Tips

चोरों ने खुद घरों को बचाने के सुझाव दिए हैं.

नई दिल्ली:

हम सभी के घरों में ऐसी बहुत सी कीमती चीजें होती हैं जिन्हें चोर चुरा सकते हैं. अक्सर ही आपको किसी न किसी के घर में चोरी की घटना की जानकारी मिलती रहती होगी. ऐसे में अपने घरों को चोरों से कैसे बचा कर रखें यह जानना बेहद जरूरी है. इसलिए रेडिट.कॉम पर कुछ चोरों ने अपने अनुभवों को शेयर करते हुए लोगों को अपने घरों को सुरक्षित रखने के टिप्स दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: 82 साल की महिला ने घर में घुसे चोर के छुड़ा दिए छक्के, पहले मारा टेबल और फिर...

मिरर.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक चोरों का कहना है कि लोग अपने घरों को सुरक्षित रखने में चूक जाते हैं और इसलिए चोरोंं को चोरी करने में आसानी होती है. रेडिट पर घरों को बचाए रखने के बारे में पूछे गए सवाल पर कई चोरों ने कमेंट्स किए हैं और अपने सुझाव दिए हैं. चोरों ने जो सुझाव दिए हैं वो इस प्रकार हैं:

1. आज के वक्त में LED लाइट्स काफी सस्ती आती हैं. ''अगर आप कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप अपने घरों में स्मार्ट लाइंटिंग सिस्टम लगवा सकते हैं. इससे आप घर के अलग अलग हिस्सों में समय समय पर लाइट्स जल जाएंगी. (जैसे रात के खाने के वक्त रसोई में, सोते वक्त बेडरूम में आदि).


2. ''अपनी कीमती वस्तुओं को बाहर न रखें जिन्हें कोई भी आपके घर में घुसे बिना ही आसानी से देख सके. अगर आप कोई नया टीवी या कंप्यूटर खरीदते हैं तो उसके बॉक्स को डस्टबिन के पास न रखें बल्कि उसे पूरी तरह से तोड़ दें''. 

3. अपने घर की चाबियों को रखने के लिए किसी दूसरी जगह की तलाश करें और उन्हें डोरमैट के नीचे, प्लांट पॉट में या फिर घर के दरवाजे के ऊपर न रखें. 

4. आप चाहें तो अपने छोटे कीमती सामान को एक ऐसी जगह रख सकते हैं, जहां चोर देखने की भी न सोचे. उदाहरण के लिए एक अग्निशामक (Fire Extinguisher)

5. अपने घर के शेड को भी जरूर लॉक करें क्योंकि अगर आप मेन गेट को बंद करके जाते हैं और शेड को खुला छोड़ देते हैं तो वहां से चोर आसानी से अंदर घुस सकता है और चोरी को अंजाम दे सकते हैं. 

6. घर की खिड़कियों को याद से बंद करें. ऐसा कई बार होता है कि जल्दबाजी में लोग अपने घरों की खिड़कियों को खुला छोड़ देते हैं और इस वजह से चोर आसानी से घुस जाते हैं. 

7. किसी भी सेल्समैन से अपने या अपने घर के बारे में ज्यादा बात न करें. 

8. चोरों से अपने कीमती सामान को बचाने के लिए आप एक जाल भी बिछा सकते हैं. इसके लिए आप बहुत सी सस्ती ज्वेलरी जो दिखने में मंहगी हो उसे किसी भी अच्छे से बॉक्स में ऐसी जगह रख सकते हैं जहां चोर का ध्यान आसानी से चला जाए. ऐसा करने पर अगर चोर आता भी है तो वह फटाफट से उस ज्वेलरी को लेकर भाग जाएगा और घर के बाकी हिस्सों में कुछ नहीं ढूंढेगा. 

टिप्पणियां

9. कीमती वस्तुओं को रखने के लिए कोई भी छोटी Safe सुरक्षित नहीं है अगर उसे दो लोग आसानी से उठा सकते हैं. इसलिए किसी बड़ी Safe में अपना कीमती सामान रखें, जिसे 2,3 लोग उठा न सकें. 

10. अगर आपकी गाड़ी में कोई भी कीमती वस्तु रखी हुई है तो उसे खाली न छोड़े. ऐसा करने से चोर आपकी चीजों को आसानी से चुरा सकते हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement