अमेरिका में विवादित भूमि अधिग्रहण के कारण फॉक्सकॉन परियोजना बाधित

विस्कॉन्सिन राज्य की सरकार और फॉक्सकॉन ने 10 अरब डॉलर की लागत वाली इस परियोजना के लिए नवंबर में करार किया था.

अमेरिका में विवादित भूमि अधिग्रहण के कारण फॉक्सकॉन परियोजना बाधित

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिकागो:

प्रौद्योगिकी कंपनी फॉक्सकॉन को अमेरिकी राज्य विस्कॉन्सिन में अपने डिस्पले स्क्रीन संयंत्र की परियोजना को लेकर कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि यहां के ग्रामीण इस परियोजना का विरोध कर रहे हैं. मिलवॉकी जर्नल सेंटिनेल की रपट के मुताबिक, फॉक्सकॉन की परियोजना के कारण अपने घरों से हाथ धोने वाले दर्जनों परिवारों ने इस सप्ताह माउंट प्लेजेंट गांव और उसके मुखिया के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मुदकमे में दावा किया गया है कि माउंट प्लेजेंट का उनके घरों को अधिग्रहित करना असंवैधानिक है, क्योंकि यह सार्वजनिक लाभ के स्थान पर निजी लाभ के लिए किया जा रहा है और इसकी एवज में वादियों को ऐसे ही अन्य मामलों में दिए जाने मुआवजे की तुलना में काफी कम भुगतान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : 24 घंटे में गुरुग्राम के ट्रंप टॉवर में बिके 150 करोड़ रुपये के अर्पाटमेंट

विस्कॉन्सिन राज्य की सरकार और फॉक्सकॉन ने 10 अरब डॉलर की लागत वाली इस परियोजना के लिए नवंबर में करार किया था. फॉक्सकॉन द्वारा इसके लिए 13,000 स्थानीय कामगारों को रोजगार दिए जाने की संभावना है और विस्कॉन्सिन ने इस परियोजना के लिए बुनियादी ढांचे में उन्नयन करने और अन्य लाभ देने का आश्वासन दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : महाराष्ट्र सरकार मेट्रो के लिए आरे के जंगल को उजाड़ने में लगी​
फॉक्सकॉन के साथ हुए करार के तहत माउंट प्लेजेंट गांव ने करीब 2,900 एकड़ भूमि अधिग्रहित करने पर सहमति जताई है. इसमें से कुछ भूमि फॉक्सकॉन के लिए और कुछ भविष्य में संभावित विस्तार के लिए होगी. मिलवॉकी जर्नल के मुताबिक, भूमि का कुछ हिस्सा उनके मालिकों से जबरन लेने को लेकर उठे विवाद के बाद फॉक्सकॉन इस मुद्दे को सुलझाने के लिए थोड़ा और समय देने पर सहमत हुआ है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)