NDTV Khabar

आतंकी हमले की पृष्‍ठभूमि में फ्रांस में पहले चरण का मतदान, 11 प्रत्‍याशी मैदान में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आतंकी हमले की पृष्‍ठभूमि में फ्रांस में पहले चरण का मतदान, 11 प्रत्‍याशी मैदान में

फ्रांस में दूसरे चरण का मतदान सात मई को होना है.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. गुरुवार को पेरिस में हुआ आतंकी हमला
  2. 10 प्रतिशत बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा
  3. सात मई को दूसरे चरण का मतदान
पेरिस: फ्रांस की मुख्य सरजमीं से बाहर के उसके क्षेत्रों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. राष्ट्रपति चुनाव में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. फ्रांस में पहले चरण के मतदान में इस बार 10 फीसदी बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था के मुश्किल हालात का असर देखने को मिल सकता है. चुनाव पूर्व सवेक्षणों में पता चलता है कि पहले चरण में चार प्रमुख उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है और सात मई को दूसरे चरण के मतदान से फैसला होगा कि फ्रांस का अगला राष्ट्रपति कौन होगा. सर्वेक्षणों के अनुसार अति दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी मैरीन ली पेन और मध्यमार्गी एमैन्युअल मैक्रोन बढ़त बनाए हुए हैं. बहरहाल, कंजरवेटिव उम्मीदवार फ्रांस्वा फिलोन अंतर को लगातार कम करते नजर आ रहे हैं.

उल्‍लेखनीय है कि राष्‍ट्रपति चुनाव से ऐन पहले पेरिस के चैम्स-एलीसीस शॉपिंग डिस्ट्रिक्‍ट में गुरुवार की शाम को एक शख्‍स की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो अन्‍य घायल हो गए. पुलिस की जवाबी गोलीबारी में हमलावर को मार गिराया गया. यह घटना शहर के उस हिस्‍से में हुई है जो शॉपिंग स्‍ट्रीट के रूप में प्रसिद्ध है. घटना के तत्‍काल बाद आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने इसकी जिम्‍मेदारी ली है.

टिप्पणियां
उल्‍लेखनीय है कि हालिया दौर में कई आतंकी हमलों को झेलने वाले फ्रांस में आपात स्थिति लागू है. 2015 से फ्रांस में कई आतंकी हमले हो चुके हैं, जिनमें 230 लोग मारे गए हैं. हालांकि राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक इस घटना से पहले चुनावों के लिहाज से वोटरों के बीच बेरोजगारी और खर्च करने की क्षमता जैसे मुद्दे अभी तक हावी रहे हैं. राष्‍ट्रपति चुनाव का दूसरे राउंड का मतदान सात मई को होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement