NDTV Khabar

पाकिस्तान : ट्रेन में विस्फोट से 73 की मौत, गैस सिलेंडर पर खाना बना रहे थे दो यात्री

रेलमंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा कि चलती ट्रेन में कुछ यात्री दो गैस चूल्हों पर नाश्ता बना रहे थे. इस दौरान सिलेंडर फट गये जिसके कारण यह हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि ट्रेन में खाना बनाना गैरकानूनी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान : ट्रेन में विस्फोट से 73 की मौत, गैस सिलेंडर पर खाना बना रहे थे दो यात्री

पाकिस्तान : ट्रेन में आग लगने की घटना से 73 की मौत

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रान्त में कराची से रावलपिंडी जा रही ट्रेन में आग लगने से कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. ट्रेन में कुछ यात्री गैस सिलेंडर ले जा रहे थे जिनमें विस्फोट होने के कारण आग लगी.

तेज़गाम एक्सप्रेस कराची से लाहौर जा रही थी तभी यह हादसा हुआ. पंजाब प्रान्त में लाहौर से 400 किमी दूर रहीम यार खान के पास लियाकतपुर में ट्रेन के तीन डिब्बे आग लगने से पूरी तरह जल गए. डिब्बों में 200 से अधिक यात्री सवार थे.

जिला आपदा अधिकारी आर वाई के बाकिर हुसैन ने इस हादसे में 73 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. अधिकारियों ने कहा कि अधिकतर मौत लोगों के ट्रेन से कूदने के कारण हुई.

रेलमंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा कि चलती ट्रेन में कुछ यात्री दो गैस चूल्हों पर नाश्ता बना रहे थे. इस दौरान सिलेंडर फट गये जिसके कारण यह हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि ट्रेन में खाना बनाना गैरकानूनी है.


अहमद के अनुसार मारे गए लोगों में तब्लीगी जमात (इस्लामी प्रचारक) के लोग शामिल थे जो एक बड़े आयोजन के लिए लाहौर जा रहे थे. 

हालांकि तब्लीगी जमात के पदाधिकारियों ने रेलमंत्री के दावे को खारिज करते हुए कहा कि धमाका शार्ट सर्किट के कारण हुआ. उन्होंने कहा कि कुछ घायल यात्रियों के अनुसार उन्होंने शार्ट सर्किट की गंध के बारे में रेल अधिकारियों को बताया था लेकिन उस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया जिसके कारण गुरुवार की सुबह हादसा हुआ.

रेलमंत्री ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि 40 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की शिनाख्त करने के प्रयास जारी है. लियाकतपुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक नदीम जिया ने कहा कि अधिकतर शव इस हालत में थे कि उनकी पहचान नहीं की जा सकी. उन्होंने कहा कि मृतकों की पहचान डीएनए जांच से की जाएगी.

सेना के एक बयान में कहा गया है कि राहत कार्य जारी है और घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है.

रेलमंत्री ने स्वीकार किया है कि गैस के सिलिंडरों को ले जाने से न रोक पाना प्रशासन की गलती है. उन्होंने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं और मृतकों के परिजन को मुआवजे के तौर पर 15 लाख और घायलों को पांच लाख रुपए दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस हादसे पर दुख जताया और घायलों को उचित उपचार मुहैया करवाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है.

पाकिस्तान से जुड़ी और खबरें...

पाकिस्तान में हुई हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत के मामले में नया मोड़, कपड़ों पर मिले पुरुष के DNA सैंपल

करतारपुर गलियारे के उद्घाटन से पहले पाकिस्तान ने किया ऐसा काम, PM इमरान खान ने जारी की ये तस्वीर

टिप्पणियां

कश्मीर मुद्दे पर भारत का साथ देने वाले देशों को पाकिस्तान की चेतावनी, मंत्री ने कहा- इन मुल्कों पर दागी जाएंगी मिसाइलें

पाकिस्तान के PM इमरान खान बोले- कश्मीर में जेहाद का आह्वान कश्मीरियों और पाकिस्तानी हितों के खिलाफ



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement