NDTV Khabar

जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का खत होगा नीलाम, इतनी लग सकती है बोली

आइंस्टीन के हस्ताक्षर वाले इस पोस्टकार्ड में उन्होंने अपने सहकर्मी से उसके काम के लिए प्रकाशक की तलाश में मदद की पेशकश की है. इस पोस्टकार्ड पर नौ जून 1923 की तारीख पड़ी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का खत होगा नीलाम, इतनी लग सकती है बोली

जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन.

बोस्टन: अपने सहकर्मी को लिखा जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का एक पत्र अमेरिका में होने वाली एक नीलामी में पांच हजार अमेरिकी डॉलर में बिक सकता है. आइंस्टीन के हस्ताक्षर वाले इस पोस्टकार्ड में उन्होंने अपने सहकर्मी से उसके काम के लिए प्रकाशक की तलाश में मदद की पेशकश की है. इस पोस्टकार्ड पर नौ जून 1923 की तारीख पड़ी है. यह हैन्स रीचेनबैक को लिखा गया था. हैन्स ने 'एक्सियोमैटिक्स ऑफ द रिलेटिविस्टिक स्पेस-टाइम डॉक्टराइन' लिखी थी.

यह भी पढ़ें : नीलाम होगी हिटलर के जिक्र वाली आइंस्टीन की चिट्ठी, जानें क्या है इसमें खास....

पत्र में आइंस्टीन में लिखा है, 'आपकी प्रकाशन सामग्री मैंने अकादमी के समक्ष पेश की. मुझे बताया गया कि इस मामले में सिर्फ नॉटगैमीनशाफ्ट में ही विचार किया जा सकता है.' उन्होंने कहा, 'नॉटगैमीनशाफ्ट में मेरा किसी भी तरह का संपर्क नहीं है,लेकिन मैं नॉटगैमीनशाफ्ट में आपके आवेदन का समर्थन करने का इच्छुक हूं. श्रीमान रेगेनर को भी मैत्रीपूर्ण सम्मान के साथ.'

यह भी पढ़ें : अमेरिका में अल्बर्ट आइंस्टीन की मशहूर तस्वीर 1,25,000 डॉलर में नीलाम

टिप्पणियां
इस पत्र में आइंस्टीन ने अभिवादन अपने हाथों से लिखा है और इसके साथ ही अपने हस्ताक्षर के बाद एक संक्षिप्त पंक्ति भी लिखी है. इस पंक्ति में आइंस्टीन ने लिखा है, 'मैं व्यक्तिगत रूप से हेबर से बात करूंगा'. 

इनपुट : भाषा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement