NDTV Khabar

ग्रीस को कर्ज राहत देने से जर्मनी का इनकार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ग्रीस को कर्ज राहत देने से जर्मनी का इनकार

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (फाइल फोटो)

बर्लिन:

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने ग्रीस को ऋण राहत देने से मना कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड और अन्य वैश्विक आर्थिक संगठनों के नेताओं के साथ बैठक के बाद उन्होंने इस आशय का फैसला किया। समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' के अनुसार, मंगलवार को विश्व के नेताओं के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मर्केल ने कहा, "हम लोगों की राय में ऐसा करना वैधानिक रूप से यूरो जोन में संभव नहीं है।"

दरअसल जर्मन अधिकारी ग्रीस को ऋण राहत देने के प्रस्ताव बार-बार खारिज करते रहे हैं। लेकिन मंगलवार को मर्केल की टिप्पणी को उस लीक हुई प्रतिलिपि से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें सुझाव दिया गया था कि दबाव की रणनीति के तहत आईएमएफ ग्रीस को संकट से उबारने से पीछे हट सकता है, ताकि यूरोपीय ऋणदाता उसके ऋण को कम करें।

हलांकि वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने ग्रीस को 97.9 अरब डॉलर का तीसरा पैकेज देने में पक्ष बनने के बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है। वह ग्रीस में आर्थिक सुधारों की प्रगति की समीक्षा के परिणाम का प्रतीक्षा कर रहा है। ग्रीस में आर्थिक सुधारों की समीक्षा एथेंस में गत मंगलवार को शुरू हुई थी। बर्लिन में आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि ग्रीस में ऋण स्थिरता की जरूरत है। साथ ही उन्होंने ग्रीस से कहा कि वह अपना आर्थिक सुधार जारी रखे।


टिप्पणियां

मर्केल ने संवाददाताओं से कहा कि जर्मनी चाहता है कि यूरोपीय आयोग और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के साथ आईएमएफ भी ग्रीस को संकट से उबारने की योजना में शामिल हो। गत वर्ष ग्रीस को संकट से उबारने के तीसरे पैकेज को स्वीकृति के क्रम में वित्तीय भागीदारी जर्मन सांसदों के लिए शर्त थी।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement