ग्रीन प्‍लान के तहत वर्ष 2030 से पेट्रोल-डीजल कारों की ब्रिकी बैन करेगा ब्रिटेन

प्रस्‍ताव में पवन ऊर्जा के उत्‍पादन को चार गुना तक बढ़ाने और उद्योग, परिवहन, ऊर्जा और घरों के लिए हाइड्रोजन के उत्‍पादन की क्षमता को बढ़ाने का प्रावधान भी रखा गया है.

ग्रीन प्‍लान के तहत वर्ष 2030 से पेट्रोल-डीजल कारों की ब्रिकी बैन करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन वर्ष 2030 तक डीजल-पेट्रोल की कारों की बिक्री बैन करेगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • योजना PM जॉनसन के ग्रीन इंडस्ट्रियल रेवोल्‍यूशन प्‍लान का हिस्‍सा
  • योजना के लिए 12 बिलियन पाउंड की राशि तयक की गई है
  • 2050 तक ब्रिटेन को 'कार्बन मुक्‍त' करने की हो रही तैयारी
लंदन:

ग्रीन इंडिस्ट्रियल रेवोल्‍यूशन के अंतर्गत ब्रिटेन (Britain) वर्ष 2030 से डीजल और पेट्रोल की कारों की बिक्री (Petrol and Diesel vehicle sales) पर प्रतिबंध लगाएगा. यह ब्रिटेन की 10 बिंदुओं के प्‍लान का हिस्‍सा है जिसका खुलासा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने बुधवार को किया. ब्रिटिश पीएम ने इस महत्‍वाकांक्षी योजना के लिए 12 बिलियन पाउंड की राशि तय की है, उम्‍मीद है कि इससे दो लाख 50 हजार नए रोजगार पैदा होंगे और इस योजना के फलस्‍वरूप वर्ष 2050 तक ब्रिटेन को कार्बन मुक्‍त करने का लक्ष्‍य हासिल किया जा सकेगा.

भारत-चीन तनाव को लेकर बोले ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन- चिंताजनक स्थिति, बातचीत कर निकालें हल

Newsbeep

प्रस्‍ताव में पवन ऊर्जा के उत्‍पादन को चार गुना तक बढ़ाने और उद्योग, परिवहन, ऊर्जा और घरों के लिए हाइड्रोजन के उत्‍पादन की क्षमता को बढ़ाने का प्रावधान भी रखा गया है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 'शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन' के लिए भी निवेश का प्रावधान किया गया है. प्‍लेन्‍स और शिप्‍स के लिए भी ऐसी ही योजना है. इसके साथ ही साइकिलिंग और वॉकिंग को प्रोत्‍साहित करने के उपायों पर भी ध्‍यान दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार बड़े और छोटे स्‍तर के न्‍यूक्लियर प्‍लांट के विकास और नए एडवांस्‍ड मॉड्युलर रिएक्‍टर के लिए 525 मिलियन पाउंड की राशि खर्च करेगी. हालांकि उसका यह कदम पर्यावरणविदों को नाखुश कर सकता है. पीएम जॉनसन को उम्‍मीद है कि इस महत्‍वाकांक्षी प्रस्‍ताव से ब्रिटेन की क्षेत्रीय असमानता को कम करने और कोरोना महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान को कुछ हद तक कम करने में मदद मिलेगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)