Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक, आने वाले समय में सुधार की उम्मीद: IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जियॉर्जिवा ने कहा कि भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक है आने वाले समय में इसमें सुधार की उम्मीद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक, आने वाले समय में सुधार की उम्मीद: IMF

IMF की प्रमुख

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जियॉर्जिवा ने कहा कि भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक है आने वाले समय में इसमें सुधार की उम्मीद है. जॉर्जीवा ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 2020 में यहां कहा कि अक्टूबर 2019 में जब आईएमएफ ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य की घोषणा की थी, उसकी तुलना में जनवरी 2020 में दुनिया अच्छी स्थिति में दिख रही है. उन्होंने कहा कि माहौल सकारात्मक बनाने वाले कारकों में अमेरिका और चीन के बीच पहले दौर के व्यापार समझौते के बाद व्यापार तनाव में कमी आना तथा अन्य बातों के अलावा कर में कटौतियां शामिल हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 3.3 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर को अच्छा नहीं कहा जा सकता है.

उन्होंने कहा, 'यह अभी भी सुस्त वृद्धि है. हम चाहते हैं कि राजकोषीय नीतियां और आक्रामक हों और हम संरचनात्मक सुधार तथा अधिक गतिशीलता चाहते हैं.' जार्जीवा ने उभरते बाजारों के बारे में कहा कि ये बाजार भी आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हमने एक बड़े बाजार भारत में गिरावट देखी है, लेकिन हमारा मानना है कि यह अस्थाई है. हमें आने वाले समय में गति बढ़ने का अनुमान है. इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे कुछ अन्य बेहतर बाजार भी हैं.' उन्होंने कहा कि कई अफ्रीकी देश भी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन मैक्सिको जैसे कुछ देश अच्छा नहीं कर रहे हैं.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... IND vs NZ: शेफाली वर्मा ने रहस्यमयी गेंद पर जड़े लगातार छक्के, देखती रह गई गेंदबाज, देखें Video

Advertisement