NDTV Khabar

दक्षिण अफ्रीका की अदालत ने गुप्ता के विमान के परिचालन पर लगाई रोक

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे विवादित भारतीय कारोबारी परिवार गुप्ता बंधुओं के स्थायी निवासी का दर्जा छीनने की प्रक्रिया  भी शुरू कर दी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका की अदालत ने गुप्ता के विमान के परिचालन पर लगाई रोक

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से भ्रष्ट सौदा करने के आरोपी भारतीय मूल के एक कारोबारी परिवार द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे निजी विमान के परिचालन पर यहां की एक अदालत ने रोक लगा दी है. बॉबाडियर ग्लोबल 6000 अभी कहां है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन जोहानिसबर्ग के उच्च न्यायालय ने उसे उतारने और शहर के बाहरी इलाके में स्थित लानसेरिया हवाईअड्डे में रखने को कहा है. लोक प्रसारक एसएबीसी की खबर के मुताबिक गुप्ता परिवार इस विमान का इस्तेमाल करता रहा है और परिवार की तरफ से इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. अदालत ने गुप्ता परिवार को विमान सुपुर्द करने के लिए 15 दिन का समय दिया है.

यह भी पढ़ें: एनडी गुप्‍ता की उम्‍मीदवारी बची, EC ने खारिज की कांग्रेस की शिकायत


गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे विवादित भारतीय कारोबारी परिवार गुप्ता बंधुओं के स्थायी निवासी का दर्जा छीनने की प्रक्रिया  भी शुरू कर दी थी. पुलिस द्वारा कथित रिश्वत मामले में वांछित फरार आरोपी अजय गुप्ता से यदि उनका स्थायी निवासी दर्जा छीन लिया जाता है तो उनके दक्षिण अफ्रीकी पहचान दस्तावेजों का कोई महत्व नहीं रह जाएगा. और इस वजह से उसकी बैंकिंग सुविधा तक पहुंच भी खत्म हो जाएगी. ध्यान हो कि इस मामले के आरोपी अजय भारत में जन्में उन तीन गुप्ता बंधुओं में से एक हैं जो दक्षिण अफ्रीका के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: एनडी गुप्ता के खिलाफ कांग्रेस में याचिका.

इस समय भ्रष्टावार के आरोपों के चलते वह पुलिस की जांच के दायरे में है. देश में रिश्वत मामलों पर नजर रखने वाली एजेंसी ने उन पर देश के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से अनुचित संबंध होने का आरोप भी लगाया है. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement