NDTV Khabar

हेडली, राणा को अमेरिकी अदालत 24 को सुनाएगी सजा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. अमेरिका की एक अदालत ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक व लश्कर-ए-तय्यबा आतंकवादी डेविड हेडली को सजा सुनाने की तिथि में बुधवार को परिवर्तन करते हुए उसे 17 जनवरी से आगे बढ़ाकर 24 जनवरी कर दिया है।
शिकागो: अमेरिका की एक अदालत ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक व लश्कर-ए-तय्यबा आतंकवादी डेविड हेडली को सजा सुनाने की तिथि में बुधवार को परिवर्तन करते हुए उसे 17 जनवरी से आगे बढ़ाकर 24 जनवरी कर दिया है। हेडली 26/11 मुंबई हमलों में संलिप्तता का आरोपी है।

हेडली के सहयोगी तहव्वुर राणा को सजा सुनाए जाने की तिथि में दूसरी बार परिवर्तन किया गया है। राणा को अब 17 जनवरी को सजा सुनाई जानी है।

हेडली ने वर्ष 2008 मुंबई हमलों के लिए लश्कर-ए-तयबा की खातिर ठिकानों की टोह ली थी। उसने खुद को मौत की सजा या फिर भारत और डेनमार्क प्रत्यर्पण से बचाने के लिए एफबीआई को एक याचिका दी थी।

दूसरी ओर राणा को मुंबई हमलों में संलिप्तता के मामले में बरी कर दिया गया लेकिन डेनमार्क के अखबार जिलैंड्स-पोस्टेन पर हमला करने की साजिश में उसे 10 जून 2011 को दोषी करार दिया गया। इसी अखबार ने पैगम्बर मोहम्मद के विवादित कार्टून प्रकाशित किए थे। इसके अलावा राणा को लश्कर-ए-तय्यबा की सहायता करने का भी दोषी पाया गया।

पहले राणा को 15 जनवरी को और हेडली को 17 जनवरी को सजा सुनाई जानी थी। शिकागो अदालत के प्रवक्ता रानडैल सैमबॉर्न ने कहा, ‘‘अब राणा को बृहस्पतिवार 17 जनवरी 2013 को सजा सुनाई जाएगी। जबकि हेडली को बृहस्पतिवार 24 जनवरी 2013 को सजा सुनाई जाएगी।’’

टिप्पणियां
राणा को सजा सुनाने की तिथि में दूसरी बार बदलाव किया गया है। सबसे पहले उसे चार दिसंबर को सजा सुनाई जानी थी फिर दूसरी बार 15 जनवरी को।

सैमबॉर्न ने कहा कि अमेरिका के जिला न्यायाधीश हैरी लेनिनवेबर दोनों को सजा सुनाएंगे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement