NDTV Khabar

बांग्लादेश: विमान हाईजैक की कोशिश नाकाम, कमांडो ऑपरेशन में संदिग्ध विमान अपहरणकर्ता मारा गया

विमान में बंदूकधारी के होने की सूचना मिलते ही चिटगांव में इस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बांग्लादेश: विमान हाईजैक की कोशिश नाकाम, कमांडो ऑपरेशन में संदिग्ध विमान अपहरणकर्ता मारा गया

कमांडो ऑपरेशन में कथित अपहरणकर्ता मारा गया

खास बातें

  1. दुबई जा रहा था विमान
  2. यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया
  3. सेना और पुलिस ने विमान को घेरा
ढाका:

बांग्लादेश एयरलाइंस के एक विमान को हाईजैक करने की कोशिश को नाकाम कर दिया गया है. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यह विमान ढाका से दुबई जा रहा था. इस दौरान इसे हाईजैक करने की कोशिश की गई. पुलिस के अनुसार विमान को एक बंदूकधारी ने हाईजैक करने की कोशिश की थी. विमान में बंदूकधारी के होने की सूचना मिलते ही चिटगांव में इस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई.

बांग्‍लादेश की सरकार संचालित बिमान एयरलाइन्स के दुबई जाने वाले विमान के अपहरण का असफल प्रयास करने वाले एक सशस्त्र अपहरणकर्ता को बांग्लादेश के कमांडो ने रविवार को मार गिराया. सेना ने यह जानकारी दी. इस विमान में 148 यात्री सवार थे. सेना, नौसेना और पुलिस ने विमान को उतरते ही घेर लिया. सभी यात्रियों, पायलटों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

सेना के मेजर जनरल मतिउर रहमान ने बताया कि संदिग्ध की पहचान बांग्लादेशी नागरिक महादी के रूप में की गई है. अपहरणकर्ता महादी ने आत्मसमर्पण करने से मना कर दिया जिस वजह से ‘‘कमांडो को कार्रवाई (गोलीबारी) करनी पड़ी जो आठ मिनट तक चली.'' रहमान ने चटोग्राम हवाई अड्डे पर एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया, ‘‘उसे (हाइजैकर) सेना के कमांडो ने घायल अवस्था में पकड़ा और बाद में उसकी मौत हो गई.''


उन्होंने बताया कि संदिग्ध के पास एक बंदूक थी. वायुसेना के चटग्राम अड्डे के कमांडर एयर वाइस मार्शल मुफीदुर रहमान भी मीडिया ब्रीफिंग में मौजूद थे. उन्होंने बताया कि जब विशेष बलों की इकाइयां अपनी कार्रवाई के लिए तैयार हो रही थीं तो उन्होंने अपहरणकर्ता को बातों में लगाये रखा. उन्होंने कहा, ‘‘वह व्यक्ति लगातार प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात करना चाहता था.'' उन्होंने बताया कि अपहरणकर्ता ने यात्रियों को बातचीत के दौरान विमान से उतरने दिया. इस बीच ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन में बांग्लादेश नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएबी) के अध्यक्ष एयर वाइस मार्शल नईम हसन ने बताया कि अपहरणकर्ता के पास एक हैंडगन और विस्फोटक थे.

टिप्पणियां

उन्होंने बताया कि इस बात की जांच की जायेगी कि यह व्यक्ति हथियारों और विस्फोटकों के साथ विमान में कैसे चढ़ गया. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उड़ान बीजी-147 ढाका से चटोग्राम होते हुए दुबई जाने वाली थी. चटोग्राम हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही विमान वापस लौट आया और शाम करीब पांच बजकर 40 मिनट पर आपात स्थिति में उतरा. उन्होंने बताया कि विमान के निकास द्वार खोल दिये गए और यात्री उससे तत्काल निकल गए. बाद में विमान के कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर भी बाहर आ गए.

(इनपुट भाषा से...)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement