NDTV Khabar

हिलेरी क्लिंटन ने कहा- अपनी पहली विदेश परीक्षा में असफल रहे डोनाल्ड ट्रंप

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिलेरी क्लिंटन ने कहा- अपनी पहली विदेश परीक्षा में असफल रहे डोनाल्ड ट्रंप

हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप.... (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मेक्सिको के राष्ट्रपति से मुलाकात करके लौटने पर उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन ने कहा है ट्रंप विदेश नीति की अपनी पहली परीक्षा में विफल हो गए हैं.

हिलेरी ने एक ट्वीट में कहा, ट्रंप विदेश नीति की अपनी पहली परीक्षा में विफल रहे हैं. कूटनीति जितनी आसान दिखती है, उतनी आसान है नहीं. हिलेरी की तुलना में ट्रंप के पास विदेश नीति का अनुभव लगभग नगण्य है. हिलेरी ओबामा प्रशासन के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री रही हैं.

हिलेरी की यह टिप्पणी मेक्सिको की सीमा पर एक दीवार बनाने वाले ट्रंप के विवादित बयान के बाद आई है. यह बयान ट्रंप के चुनाव प्रचार में एक बड़ी घोषणा रही. मेक्सिको के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि बैठक के दौरान उन्होंने ट्रंप को बताया कि मेक्सिको इस दीवार के लिए खर्च नहीं देगा. बहरहाल, ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति के साथ इस पर कभी चर्चा नहीं की.

हिलेरी के प्रचार अभियान ने मेक्सिको के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर उनके देश की यात्रा करने के लिए ट्रंप की आलोचना की. ‘हिलेरी फॉर अमेरिका’ के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा ने कहा, ‘‘आज हमने देखा कि जो व्यक्ति खुद को ‘डील मेकर’ बताता है, उसमें इतना भी साहस नहीं है कि वह अपने प्रचार के दौरान किए गए वादों का पैरोकारी उस समय कर सके, जब वह अपने मित्रवत लोगों के सामने नहीं हो. हम जानते हैं कि वह कौन है.’’

पोडेस्टा ने कहा, आज की यात्रा के बाद, हम जानते हैं कि ट्रंप का रुख क्या है- वह 1.6 करोड़ लोगों के निर्वासन वाली आव्रजन योजना, जन्म आधारित नागरिकता के अधिकार को खत्म करने, डीएसीए हटाने और 25 अरब डॉलर की लागत वाली दीवार खड़ी करने एवं अमेरिकी करदाताओं से इसका खर्च भरवाने के पक्ष में खड़े हैं.

बहरहाल, ट्रंप के अभियान ने मेक्सिको यात्रा के उनके फैसले का बचाव किया. ट्रंप अभियान के वरिष्ठ संवाद सलाहकार जैसन मिलर ने कहा, आज ट्रंप और राष्ट्रपति पेना नीटो के बीच चर्चा और संबंध निर्माण का पहला दौर था. यह कोई वार्ता नहीं थी और ऐसा होता तो, यह अनुपयुक्त होता. यह हैरान करने वाली बात है कि इस मुद्दे पर उनके दो अलग-अलग मत हैं. हम इस बातचीत को जारी रखने का इंतजार कर रहे हैं.

टिप्पणियां
डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के राष्ट्रीय प्रेस सचिव मार्क पॉस्टेनबाख ने कहा, आज मेक्सिको में संवाददाता सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के राष्ट्रपति के साथ दीवार का खर्च निकालने के तरीके पर चर्चा किए जाने के बारे में झूठ बोला. उन्होंने कहा, ट्रंप कई महीनों तक डींग हांकते रहे कि वह अपनी हास्यास्पद दीवार का खर्च मेक्सिको से निकलवाएंगे लेकिन जब उनका आमना-सामना मेक्सिको के राष्ट्रपति से हुआ तो वह चालबाजी कर गए और फिर वैश्विक टीवी पर इसे छिपाने की कोशिश करने लगे. इसे सीधे तौर पर कहा जाए तो डोनाल्ड चित हो गए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement