NDTV Khabar

Today in History: समुद्र में डूब गया था 213 यात्रियों से भरा भारतीय विमान, मुंबई में भी New Year के दिन शराब से मरे 91 लोग

1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था. सम्राट अशोक नाम का यह बोइंग 747 विमान उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Today in History: समुद्र में डूब गया था 213 यात्रियों से भरा भारतीय विमान, मुंबई में भी New Year के दिन शराब से मरे 91 लोग

आज का इतिहास: जब नए साल पर 213 विमान यात्रियों ने ली जल समाधि

नई दिल्ली:

History Today: नया साल (New Year) आते ही शोर शराबा, हल्ला गुल्ला और जश्न का माहौल होता है, लेकिन इतिहास में साल का यह पहला दिन (1st January) एक दुखद घटना का साक्षी रहा है. 1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था।. सम्राट अशोक (Samrat Ashok) नाम का यह बोइंग 747 (Boeing 747) विमान बंबई (अब मुंबई) के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार लोगों में 190 यात्री और 23 चालक दल के सदस्य थे. 

घटना के फौरन बाद यह आशंका जताई गई कि यह किसी साजिश का हिस्सा हो सकता है, लेकिन समुद्र से मिले विमान के मलबे की जांच से यह सिद्ध हो गया कि यह एक हादसा था और यह किसी हमले या साजिश का शिकार नहीं हुआ.
देश दुनिया के इतिहास में साल के पहले दिन की चंद और घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

New Year पर सेना ने BOMB गिराने की दी धमकी, लोगों ने यूं मज़ेदार तरीके से निकाला गुस्सा


1804 : हैती ने फ्रांस से अपनी आजादी का ऐलान किया. 
1925 : अमेरिका के टेलीफोन और टेलीग्राफ की शोध शाखा के रूप में बेल लेबोरेटरीज की स्थापना. यह 20वीं सदी की बेहतरीन वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग शोध लेबोरेटरी बनी.
1959 : 32 वर्ष की उम्र में फिदेल कास्रो के नेतृत्व में बागी लड़ाकों ने क्यूबा के तानाशाह फ्लुजेंसियो बतिस्ता का तख्ता पलट दिया और उसे वहां से भागना पड़ा.
1978 : एयर इंडिया का विमान दुर्घटनग्रस्त होकर समुद्र में गिरा.

जहरीले पानी पर तैर रहा है ये पूरा Airport, अब तक लोगों से छिपा रखी थी बात​


1984 : छोटे से संपन्न एशियाई देश ब्रुनेई ने ब्रिटेन से आजादी का ऐलान किया. अपने तेल और प्राकृतिक गैस भंडार के चलते दो लाख की आबादी वाला यह देश हर वर्ष अरबों डालर कमाता है और पूरे एशिया में इसकी प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है.
1992 : नये साल की शाम को मुंबई  में एक बार में जहरीली शराब पीने से कम से कम 91 लोगों मौत हो गई और बहुत से लोग आंख और गुर्दे को नुकसान होने से जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो गए.
2002 : यूरोपीय संघ की मुद्रा यूरो की शुरुआत. इसके नोट और सिक्के जारी किए गए. मार्च 2002 में यह यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों की एकमात्र मान्य मुद्रा बनी.

इनपुट - भाषा

टिप्पणियां

VIDEO: एयर इंडिया ने ड्रीमलाइनर की उड़ानें रोकीं


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement