ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

टेरेसा की कैबिनेट से गुरुवार को यह दूसरा इस्तीफा है. इससे पहले उत्तरी आयरलैंड के मंत्री शैलेश वारा ने भी समझौते को लेकर पद से इस्तीफा दे दिया.

ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

टेरेसा की कैबिनेट से गुरुवार को यह दूसरा इस्तीफा है.

खास बातें

  • पहले उत्तरी आयरलैंड के मंत्री शैलेश वारा ने दिया था इस्तीफा.
  • राब ने कहा कि वह समझौते के मसौदे का समर्थन नहीं कर सकते.
  • टेरेसा ने बुधवार बैठक में मंत्रिमंडल की सामूहिक मंजूरी हासिल की थी.
लंदन:

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे को गुरुवार को करारा झटका लगा है. यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के लिए प्रस्तावित समझौते को लेकर डोमिनिक राब ने ब्रेक्जिट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया. संसद में ब्रेक्जिट समझौते पर सभी को राजी करने की तैयारी कर रहीं टेरेसा को इस खबर से राहत मिली कि यूरोप इस समझौते के लिए एक सम्मेलन की तैयारी में है. हालांकि, टेरेसा का संकट उस समय बढ़ गया जब राब ने कहा कि वह समझौते के मसौदे का समर्थन नहीं कर सकते. 

राब ने कहा, 'घोषणापत्र में हमने देश से जो वादे किए थे, उसके बाद में प्रस्तावित सौदे की शर्तों पर समझौता नहीं कर सकते हैं. आप ऐसे ब्रेक्जिट मंत्री के हकदार हैं जो आपके समझौते को दृढता के साथ आगे बढ़ा सके. मुझे पक्का इस्तीफा देना चाहिए.' टेरेसा की कैबिनेट से गुरुवार को यह दूसरा इस्तीफा है. इससे पहले उत्तरी आयरलैंड के मंत्री शैलेश वारा ने भी समझौते को लेकर पद से इस्तीफा दे दिया. 

ब्रेक्जिट विधेयक बना कानून, ब्रिटेन को यूरोपीय संघ छोड़ने की अनुमति मिली

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा ने बुधवार को पांच घंटे तक चली बैठक के दौरान अपने मंत्रिमंडल की सामूहिक मंजूरी हासिल की थी. इस मंजूरी ने कारोबारी समुदाय की चिंताओं को दूर करने में मदद की है. टेरेसा संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते के मसौदे के प्रावधान पेश करेंगी. इस सदन को 29 मार्च को 'ब्रेक्जिट दिवस' से पहले इस समझौते को मंजूरी देनी है. 

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने ब्रसेल्स में कहा कि ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए संघ 25 नवंबर को विशेष सम्मेलन का आयोजन करेगा. टस्क की इस घोषणा से टेरेसा मे को कुछ राहत मिलेगी क्योंकि इस बीच वह संसद में ब्रेक्जिट समझौते के लिए सभी को राजी करने पर काम कर रही हैं. आशंका है कि संसद में टेरेसा को ब्रेक्जिट और यूरोपीय संघ दोनों का समर्थन करने वालों के विरोध का समान रूप से सामना करना पड़ेगा. इस बीच, पेरिस से मिली खबर के अनुसार, फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ली मैरे ने कहा कि प्रस्तावित ब्रेक्जिट समझौता 'फ्रेंच अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर' है लेकिन पेरिस को इसके क्रियान्वयन पर नजर रखनी होगी. उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि समझौता फ्रेंच अर्थव्यवस्था, सभी फ्रेंच फर्मों के लिए अच्छी खबर है. यह सबके हित में है कि ब्रेक्जिट सही ढंग से आगे बढ़े.

पहली बार संसद में रोबोट ने पेश की रिपोर्ट, ट्विटर यूजर्स ने उड़ाया प्रधानमंत्री का मजाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस्तीफे के बाद गिरा पाउंड
राब के इस्तीफे के बाद डॉलर के मुकाबले पाउंड के मूल्य में करीब एक प्रतिशत की कमी आई है जबकि मंगलवार को मसौदा समझौता सामने आने के बाद से इसके मूल्य में वृद्धि हुई थी. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)