NDTV Khabar

इस हादसे के पीड़ितों के हो सकते हैं माउंट ब्‍लैंक पर मिले मानव अवशेष

विमान हादसों में जान गंवाने वाले लोगों के अवशेषों की बासोन ग्लेशियर में कई वर्षों से तलाश करने वाले डेनियल रोशे को शवों के अवशेष मिले हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस हादसे के पीड़ितों के हो सकते हैं माउंट ब्‍लैंक पर मिले मानव अवशेष

1966 में हुए हादसे में 177 लोगों की मौत हो गई थी.

खास बातें

  1. न्यूयॉर्क जा रहा विमान 1966 में मोंट ब्लैंक के पास दुर्घटनाग्रस्त
  2. इस दौरान विमान में सवार सभी 117 लोगों की मौत हो गई थी
  3. विमान में सवार सभी 117 लोगों की मौत हो गई थी
ग्रेनोबल: फ्रांस के आल्पस पर्वत के पास मोंट ब्लैंक में ह्यूमन बॉडी पार्ट्स मिले हैं. आशंका जाताई जा रही है कि ये अवशेष उन यात्रियों के हैं जो कई साल पहले हुई एयर इंडिया की दो दुर्घटनाओं में किसी एक का शिकार हुए थे. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. विमान हादसों में जान गंवाने वाले लोगों के अवशेषों की बासोन ग्लेशियर में कई वर्षों से तलाश करने वाले डेनियल रोशे को शवों के अवशेष मिले हैं. 

यह भी पढ़ें : स्विट्जरलैंड की पहाड़ियों पर बर्फ में दबे इस जोड़े का शव 75 साल बाद मिला

रोशे ने कहा, मुझे इससे पहले कभी इतने अहम मानव अवशेष नहीं मिले. इस बार उन्हें एक हाथ और एक पैर का ऊपरी हिस्सा मिला है. मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहा एयर इंडिया का बोइंग 707 जनवरी 1966 में मोंट ब्लैंक के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दौरान विमान में सवार सभी 117 लोगों की मौत हो गई थी. वर्ष 1950 में एयर इंडिया के एक अन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 48 लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें : कश्मीर: माछिल सेक्टर में हिमस्खलन के बाद बर्फ में दबे पांच जवानों को बचाया गया

वीडियो देखें : सियाचिन में छह दिन तक दबा रहा जवान




रोशे को एक इंजन भी मिला
रोशे ने कहा कि जो अवशेष मिले हैं वे 1966 में दुर्घटना का शिकार हुई बोइंस 707 उड़ान की कोई महिला यात्री की प्रतीत होती है. रोशे को उस विमान के चार जेट इंजनों में से एक इंजन भी मिला है. रोशे ने चामोनिक्स घाटी में स्थानीय आपातकालीन सेवाओं से संपर्क किया जो हेलीकॉप्टर के जरिए अवशेषों को लेकर गए ताकि विशेषज्ञ उनका परीक्षण कर सकें. स्थानीय बल के स्टीफन बोजोन ने कहा, ये अंग शायद एक ही व्यक्ति के नहीं हैं. उन्होंने कहा कि यह बताना कठिन है कि ये अंग दोनों विमानों में से किस विमान के यात्रियों के हैं. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement