मैक्सिको में लापता छात्रों की तलाश : शवों की संख्या 129 हुई

मैक्सिको में लापता छात्रों की तलाश : शवों की संख्या 129 हुई

मैक्सिको का नक्शा

मैक्सिको:

मैक्सिको के गूरेरो इगुआला राज्य में 43 लापता कॉलेज छात्रों की तलाश के दौरान पिछले 10 महीनों में कम से कम 60 गुप्त कब्रों का पता चला है और 129 शव बरामद हुए हैं।

मैक्सिकों के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने बताया कि किसी भी शव का संबंध उन युवकों से नहीं है और अधिकारियों को यह विश्वास है कि इनमें से कोई भी शव छात्रों का नहीं होगा। ये छात्र 26 सितंबर को इगुआला शहर में पुलिस के साथ संघर्ष के बाद लापता हो गए थे।

अभियोजन पक्ष ने बताया कि ये छात्र एक मादक पदार्थ गिरोह के संपर्क में आए थे जिसने उनकी हत्या कर दी और उनके शवों को जला दिया, जिसके कारण इस मामले ने गूरेरो और मैक्सिको के अन्य राज्यों में मादक पदार्थों को लेकर होने वाली हिंसाओं में बड़ी संख्या में लापता हुए लोगों की ओर ध्यान खींचा।

अपनी रिपोर्ट में अटॉर्नी जनरल कार्यालय ने बताया कि अक्तूबर महीने से मई तक मिले शवों और कब्रों की संख्या में इज़ाफा हो सकता है।

गौरतलब है कि इगुआला में छात्रों और पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद लापता हुए 43 युवकों के संबंध में संघीय अधिकारियों की जांच शुरू होने के बाद इन अज्ञात कब्रों पता चला। इस झड़प में छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी।

Newsbeep

समूचे मैक्सिको में 20,000 से अधिक लोगों का नाम गुमशुदगी की सूची में शामिल है और गूरेरो में भी कई लोग ‘लापता’ हैं। यह राज्य मुख्य तौर पर अफीम का उत्पादक है, जिसके कारण यहां कई मादक पदार्थ गिरोह इलाके और तस्करी के रास्ते को लेकर लड़ते रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार ने बताया कि 43 छात्रों के मादक पदार्थ कारोबार में शामिल होने का कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें गलती से विरोधी गिरोह का समझ लिया गया था।