NDTV Khabar

तूफान फ्लोरेंस ने अमेरिका के पूर्वी तट पर दी दस्तक, बचाव में जुटे राहतकर्मी

अनुमानकर्ताओं ने इस भीषण तूफान से प्रलयकारी बाढ़ और अन्य तरह की प्राकृतिक हलचल की चेतावनी दी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तूफान फ्लोरेंस ने अमेरिका के पूर्वी तट पर दी दस्तक, बचाव में जुटे राहतकर्मी

प्रतीकात्मक चित्र

विलमिंगटन: तूफान फ्लोरेंस ने शुक्रवार को अमेरिका के पूर्वी तट पर दस्तक दे दी. तूफान के चलते तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश और जानलेवा आंधी का दौर शुरू हो गया है, वहीं आपातकर्मी बाढ़ के चलते अपने-अपने घरों में फंसे सैकड़ों लोगों को बचाने में जुटे हैं. अनुमानकर्ताओं ने इस भीषण तूफान से प्रलयकारी बाढ़ और अन्य तरह की प्राकृतिक हलचल की चेतावनी दी थी. यह तूफान अभी सिर्फ कैटेगरी 1 का है, हालांकि यह बेहद तेजी से फैल रहा है और खतरनाक होता जा रहा है. घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक रिपोर्टर के अनुसार बंदरगाह शहर विलमिंगटन में शुक्रवार सुबह तेज हवाओं के चलते बिजली के ट्रांसफॉर्मर में धमाके की आवाज सुनी गईं और आग देखी गयी.

यह भी पढ़ें: जापान में तूफान 'जेबी' का कहर, अब तक 7 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

तूफान में सड़कों पर बने संकेतक और मलबे उड़ते दिखायी दिये. नेशनल हरीकेन सेंटर (एनएचसी) ने बताया कि आधिकारिक रूप से तूफान ने सुबह करीब सवा सात बजे (स्थानीय समयानुसार) उत्तर कैरोलिना के राइट्सविले बीच के निकट दस्तक दी. एनएचसी के निदेशक केन ग्राहम ने चेतावनी दी थी कि तूफान धीरे-धीरे और प्रचंड होता जायेगा. हालांकि उत्तर कैरोलिना में बचावकर्मी अपने-अपने घरों में फंसे लोगों को बचाने में जुटे हैं.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने सौर तूफान के पूर्वानुमान के लिए लिए खोज निकाला यह नया तरीका

वीडियो फुटेज में यह नजर आ रहा है कि तटीय शहर न्यू बर्न में पार्किंग स्थल पानी में डूबे हुए हैं और भारी बारिश के कारण शहर गंदे मटमैले पानी वाले छोटे झील में तब्दील हो गया है. न्यू बर्न पुलिस के लेफ्टिनेंट डेविड डेनियल्स ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब अब तक 150 और 200 लोगों को बचाया गया. अन्य अब भी मदद की बाट जोह रहे हैं. सिटी हॉल ने ट्विटर पर बताया, ‘‘न्यू बर्न में 150 लोग बचाव की उम्मीद में हैं.’’ (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement