NDTV Khabar

इरमा तूफान में 10 की जान गई, हजारों लोग बेघर, फ्लोरिडा के लिए खतरा बढ़ा

यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक, 'इरमा' गुरुवार सुबह थोड़ा कमजोर पड़ा. लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा. इस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. तूफान के रविवार को तड़के दक्षिण फ्लोरिडा पहुंचने की आशंका है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इरमा तूफान में 10 की जान गई, हजारों लोग बेघर, फ्लोरिडा के लिए खतरा बढ़ा

तूफान को देखते हुए फ्लोरिडा में गवर्नर को आपात स्थिति घोषित करनी पड़ी है.

खास बातें

  1. दक्षिणी फ्लोरिडा पर भी मंडराया 'इरमा' का खतरा
  2. गुरुवार को 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं
  3. फ्लोरिडा के पूरे अटलांटिक तट को प्रभावित होने की आशंका
सान जुआन (प्यूर्टो रिको):

उत्तरी कैरिबिया में 'इरमा' तूफान ने तबाही मचाई है. इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग बेघर हो गए हैं. तूफान के आगे बढ़ने से अब फ्लोरिडा पर भी इसका खतरा मंडरा रहा है. यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक, 'इरमा' गुरुवार सुबह थोड़ा कमजोर पड़ा. लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा. इस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. तूफान के रविवार को तड़के दक्षिण फ्लोरिडा पहुंचने की आशंका है. इसके चलते गवर्नर को वहां आपात स्थिति घोषित करनी पड़ी है. 

यह भी पढ़ें : तूफान हार्वे से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे आए भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर

अटलांटिक तट को प्रभावित करने की आशंका
अधिकारियों को मियामी शहर के इलाके के कुछ हिस्सों से लोगों को हटाने का आदेश जारी करना पड़ा. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि यह फ्लोरिडा के पूरे अटलांटिक तट को प्रभावित कर सकता है. मियामी विश्वविद्यालय में तूफान शोधार्थी ब्रायन मैक नोल्डी ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में यह सबसे विनाशकारी तूफान साबित हो सकता है. 


यह भी पढ़ें : अमेरिका : तूफान 'हार्वे' से मरने वालों की संख्या 37 हुई

टिप्पणियां

VIDEO : प्राइम टाइम इंट्रो: बाढ़ सिर्फ राहत और बचाव कार्य नहीं है
ब्रिटेन के द्वीप को भी पहुंचाया नुकसान
फ्रांस के गृह मंत्री गेरार्ड कोलोंब ने फ्रांस के इंफो रेडियो से कहा कि कैरीबियाई द्वीप में उसके अधिकार वाले क्षेत्रों में 8 लोग मारे गए हैं और 23 अन्य घायल हुए हैं. फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों के कार्यालय ने कहा कि मौसम अनुकूल होते ही वह इन द्वीपों पर जाएंगे. ब्रिटेन में सरकार ने कहा कि इरमा ने ब्रिटेन के द्वीप अंगुइला के तटों पर नुकसान पहुंचाया है. ब्रिटेन का वर्जिन द्वीप भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. एंटीगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा कि बारबूडा में तकरीबन हर इमारत को नुकसान पहुंचा है. वहां के 1400 लोग बेघर हो गए हैं.

इनपुट: एजेंसी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement