फ्लोरिडा : 'इरमा' चक्रवात कमजोर हुआ, लेकिन खतरा अब भी बरकरार

अमेरिका में फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात 'इरमा' कमजोर होकर कैटेगरी-1 का बन गया.

फ्लोरिडा : 'इरमा' चक्रवात कमजोर हुआ, लेकिन खतरा अब भी बरकरार

फ्लोरिडा तट पर पहुंचने के बाद इरमा की रफ्तार कम हुई है

मियामी:

अमेरिका में फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात 'इरमा' कमजोर होकर कैटेगरी-1 का बन गया और यह वहां से आगे बढ़ रहा है. स्थानीय समय के अनुसार रात दो बजे हवा की रफ्तार घटकर करीब 85 मील प्रति घंटा हो गई और अनुमान है कि यह उत्तरी फ्लोरिडा या दक्षिणी जॉर्जिया पहुंचने पर उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा.

यह भी पढ़ें: कैरीबियाई द्वीपों में तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा में 'इरमा' ने दी दस्तक  

फ्लोरिडा के बड़े हिस्सों में तटीय बाढ़ की चेतावनी अब भी जारी है. यहां 60 लाख से ज्यादा लोगों को इरमा की वजह से घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है. अमेरिका के इतिहास में यह लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने के बड़े अभियानों में से एक के रूप में गिना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: इरमा तूफान से मची तबाही के बाद सभी भारतीय सुरक्षित : सुषमा स्वराज

इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोड़ों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं तथा घरों में पानी घुस गया है. 400 मील क्षेत्र में पसरा (640 किलोमीटर चौड़ा) यह तूफान फ्लोरिडा कीज से गुजरकर राज्य के पश्चिमी तट पर धीमा हो गया और मियामी तथा अटलांटिक सागर के तट वेस्ट पाम बीच से गुजर चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इरमा फ्लोरिडा में कैटेगरी-4 के चक्रवात के रूप में पहुंचा था. कीज से गुजरने के बाद यह कैटेगरी-2 के तूफान के रूप में कमजोर हो गया. इस तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)