एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

जर्मनी के एयरलाइन ग्रुप लुफ्थान्सा ने मंगलवार को अपनी कम लागत वाली जर्मनीविंग यूनिट को बंद करने का ऐलान कर दिया.

एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

विमानन कंपनियों के लिए विमानों का रख रखाव मुश्किल होता जा रहा है

नई दिल्ली:

जर्मनी के एयरलाइन ग्रुप Lufthansa ने मंगलवार को अपनी कम लागत वाली जर्मनीविंग यूनिट को बंद करने का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि वह ये कदम उन दर्जनों विमानों से छुटकारा पाने के लिए कर रही है, जिनके न चलने की वजह से उन्हें बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. लुफ्थान्सा द्वारा अधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया गया कि जर्मनीविंग्स के विमानों को बंद किया जा रहा है. कंपनी द्वारा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है कि यूनिट बंद करने का असर कितने लोगों की नौकरी पर पड़ेगा, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि कर्मचारियों के समूह से बातचीत जारी है और जल्द ही कुछ व्यवस्था की जाएगी. 

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस यूनिट को बंद करने से उनके समूह से 40 विमान कम हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि दुनिया में जो हालात हैं उनको देखते हुए कहा जा सकता है कि एविएशन इंड्रस्ट्री के हालात सुधरने में काफी समय लग जाएगा. जाहिर है कि कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए लगभग सभी देशों ने अपनी हवाई यात्राओं पर बैन लगा रखा है, ऐसे में एविएशन इंडस्ट्री पर बड़ा खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि उड़ानों के रद्द होने के बाद विमानन कंपनियों के लिए विमानों का रख रखाव मुश्किल होता जा रहा है. 

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अब तक इस वायरस से 75 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. जबकि 13 लाख लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. पूरे विश्व में इस वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं, उसके बाद स्पेन में लोगों ने सबसे ज्यादा जान गंवाई है. तीसरे नंबर पर अमेरिका है, जहां सोमवार सुबह मौत का आंकड़ा 10 हजार पार कर गया. वहीं इटली में 16 हजार से ज्यादा तो स्पेन में 13 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा है. पूरे विश्व में 75 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा वर्ल्डओमीटर्स.इंफो की रिपोर्ट के हवाले से दिया गया है.

Video: जर्मनी की तुलना में भारत कैसे लड़ रहा है कोरोना से

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com