पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने पीटीआई प्रमुख इमरान खान को देश का अगला प्रधानमंत्री चुना

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने इमरान खान (Imran Khan) को देश का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया है. पीटीआई (PTI) प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त (शनिवार) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने पीटीआई प्रमुख इमरान खान को देश का अगला प्रधानमंत्री चुना

पीटीआई प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने इमरान खान (Imran Khan) को देश का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया है. पीटीआई (PTI) प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त (शनिवार) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान खान को 176 मत मिले, वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज प्रमुख शाहबाज शरीफ को केवल 96 मत मिले. इससे पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) अध्यक्ष इमरान खान (65) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ ने सदन के शीर्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था. नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के दफ्तर ने दस्तावेजों की जांच की थी. दोनों नेताओं के दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया गया था. नव निर्वाचित प्रधानमंत्री 18 अगस्त को शपथ लेंगे. 

यह भी पढ़ें : भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को दिया यह सुझाव, कहा...
 


नवजोत सिंह सिद्धू पहुंचे पाकिस्तान
क्रिकेट से राजनीति में आए नवजोत सिंह सिद्धू अपने दोस्त और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान पहुंच गए. नीला सूट और गुलाबी पगड़ी पहने सिद्धू वाघा सीमा के जरिये लाहौर पहुंचे जहां से वह इस्लामाबाद जाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह इस्लामाबाद में होना है. सिद्धू ने पाकिस्तान के लोकतंत्र में चुनाव के बाद आए बदलाव का स्वागत करते हुए कहा कि इमरान को दोनों देशों के बीच अमन की बहाली की पहल करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि वह भारत के सद्भावना दूत के रूप में मोहब्बत का पैगाम लेकर पाकिस्तान आए हैं. उन्होंने कहा, 'मैं यहां राजनेता के रूप में नहीं बल्कि दोस्त के रूप में आया हूं.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान : इमरान खान को मिली नेशनल असेंबली सदस्य की शपथ लेने की सशर्त अनुमति

बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में पीटीआई सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आई थी. पार्टी को 116 सीटें मिली थीं. नौ निर्दलीय सदस्यों के पीटीआई में शामिल होने के बाद इसकी संख्या 125 हो गई थी. इसके बाद महिलाओं के लिए आरक्षित 60 में से 28 सीटें पार्टी को आवंटित की गई और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 में से पांच सीटें पार्टी को आवंटित की गईं. इसके बाद पीटीआई के सदस्यों की संख्या 158 हो गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : क्या पाकिस्तान में बदलाव ला पाएंगे इमरान खान?

पीटीआई को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (सात सीटें) बलूचिस्तान आवामी पार्टी (पांच), बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (चार) पाकिस्तान मुस्लिम लीग (तीन) ग्रांड डेमोक्रेटिक अलायंस (तीन), आवामी लीग (एक) और जमोरी वतन पार्टी (एक) समेत कई छोटी पार्टियों का भी समर्थन हासिल है.