Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अमेरिका में टैक्स बढ़ोतरी से वैश्विक आर्थिक वृद्धि हो सकती है प्रभावित: एस एण्ड पी

अमेरिका के राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क को बढ़ाकर 25 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका में टैक्स बढ़ोतरी से वैश्विक आर्थिक वृद्धि हो सकती है प्रभावित: एस एण्ड पी

डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाने के फैसले का असर वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर असर पड़ेगा. ऐसा मानना है कि वैश्विक रेटिंग एजेंसी एस एंड पी का. एजेंसी के अनुसार ट्रंप के इस फैसले के जवाब में यूरोपीय संघ और चीन की तरफ से भी कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नया नारा- अमेरिका को महान बनाए रखें

एजेंसी ने कहा है कि अमेरिका पर आयात शुल्क का सकल आर्थिक प्रभाव निकट भविष्य में मामूली होगी जबकि उसकी कंपनियों पर इसका मिला जुला असर ही होगा. इसमें सबसे बड़ा खतरा अमेरिका के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों जैसे की यूरोपीय संघ (ईयू) और चीन की तरफ से जवाबी कारवाई का है. इससे व्यापार युद्ध छिड़ने का खतरा भी बना हुआ है. जिसका असर अमेरिकी निर्याताकों, वैश्विक व्यापार और वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: ट्रंप की तरफ से इस शख्स ने दिए थे पोर्न स्टार को पैसे, खोल दिए सारे राज


गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क को बढ़ाकर 25 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया. ट्रंप के इस फैसले पर व्यापार क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि इससे अमेरिका को इन वस्तुओं का निर्यात प्रभावित होने की संभावना नहीं है. हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि इस तरह के संरक्षणवादी कदमों से वैश्विक व्यापार प्रभावित होने की आशंका जरूर बनी हुई है.

टिप्पणियां

VIDEO: करण जोहर ने कहा दावोस में इंडियन पार्टी चल रही है.

एस एण्ड पी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक व्यापार एक ऐसे मोड़ पर पहुंच चुका है जहां जवाबी कारवाई का खतरा बढ़ गया है.  (इनपुट भाषा से) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अनुपम खेर ने दिल्ली हिंसा को लेकर चेतन भगत के Tweet का दिया जवाब, बोले- हिंदू-मुस्लिम दोनों ने...

Advertisement