NDTV Khabar

क्षेत्र में शांति के लिए है अमेरिका, भारत और जापान में साझेदारी: अमेरिकी कमांडर

उन्होंने कहा कि मालाबार में, अमेरिका, जापान और भारत ने पूरे हिंद-एशिया-प्रशांत में शांति बनाए रखने के लिए अपनी साझेदारी को बढ़ाना जारी रखा.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्षेत्र में शांति के लिए है अमेरिका, भारत और जापान में साझेदारी: अमेरिकी कमांडर

फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर ने मालाबार नौसैन्य अभ्यास समेत बहुपक्षीय अभ्यासों पर चीन की ओर से जताई गई चिंताओं को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार देते हुए कहा है कि अमेरिका, भारत और जापान के बीच बढ़ती साझेदारी हिंद-एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति बनाकर रखने के लिए है.

यूएस पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा, ''मेरा कहना यह है कि साझेदारियां अपने गुणों के दम पर होती हैं. इन चार महान लोकतंत्रों (अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत) के बीच सैन्य सहयोग गहराने के मूल में साझा मूल्य और साझा चिंताएं हैं.'' उन्होंने कहा कि मालाबार में, अमेरिका, जापान और भारत ने पूरे हिंद-एशिया-प्रशांत में शांति बनाए रखने के लिए अपनी साझेदारी को बढ़ाना जारी रखा.
अमेरिका ने कहा, उत्तर और दक्षिण चीन सागर के देश संयम बरतें, उकसाएं नहीं

हैरिस ने कहा, ''तालिसमान साबेर में जापान और अमेरिका ने हमारे ऑस्ट्रेलियाई योद्धाओं के साथ मिलकर अभ्यास किया.'' उन्होंने बहुपक्षीय अभ्यासों पर चीन की आपत्तियों की ओर इशारा करते हुए कहा, ''दुर्भाग्यवश, कुछ ऐसे लोग हैं जो अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बढ़ते सहयोगी संबंध के उद्देश्यों पर सवाल उठा रहे हैं.'' भारत, जापान और अमेरिका ने हिंद महासागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच, पिछले साल मालाबार नौसैन्य अभ्यास आयोजित किया था.

 VIDEO: मालाबार सैन्‍य अभ्‍यास

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement